नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसमें विटामिन बी6, कॉपर, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स, मैग्नीशियम, जिंक और फास्फोरस होता है. इसमें कैलोरी कम होती है. इसमें फैट कम होता है. नींबू का रस आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने में मदद करता है. ये बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.नींबू का रस न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि ये स्वास्थ्य को भी कई तरह के लाभ प्रदान करने में मदद करता है. नींबू का रस त्वचा को भी हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

हृदय को स्वस्थ रखता है

नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. ये हृदय संबंधित समस्याओं को बचाने में मदद करते हैं. ये स्ट्रोक का खतरा कम करते हैं. इनमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है. ये हार्ट की समस्या से बचाने का काम करते हैं.

कैंसर

नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाने का काम करते हैं. ये कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं.

किडनी स्टोन

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है. ये किडनी स्टोन को निकलाने में मदद करता है. किडनी स्टोन की समस्या से परेशान लोग नींबू पानी पी सकते हैं. ये किडनी में पथरी को होने से रोकने का काम करता है.

पेट में इंफेक्शन

ये आपको पेट के इंफेक्शन से बचाने का काम करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. ये आपको इंफेक्शन से बचाने में मदद करते हैं.

वजन घटाने के लिए

हल्के गर्म पानी में आप नींबू मिलाकर भी पी सकते हैं. इसमें घुलनशील पेक्टिन फाइबर होता है. ये तेजी से वजन घटाने में मदद करता है. तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो आप रोजाना सुबह नींबू का पानी पी सकते हैं.

ब्लड प्रेशर

नींबू के रस में पोटैशियम होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे चक्कर आने या फिर मतली जैसी कोई समस्या नहीं होती है.

त्वचा के लिए

नींबू का रस त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आप नींबू के रस का इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए भी कर सकते हैं. ये त्वचा के दाग-धब्बे और टैन को दूर करता है. ये झुर्रियों और ब्लैकहैड को हटाने का काम भी करता है.