जम्मू कश्मीर ।    जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद की पार्टी डीपीएपी के उम्मीदवार जीएम सरूरी ने मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। कठुआ में जिला उपायुक्त कार्यालय में उन्होंने अपना पर्चा भरा। इस दौरान डीपीएपी के समर्थक बड़ी संख्या में जुटे। जीएम सरूरी के समर्थन में जमकर नारेबाजी की गई। 

इंदरवाल निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रह चुके हैं सरूरी

गुलाम मोहम्मद (जीएम) सरूरी पूर्ववर्ती जम्मू-कश्मीर राज्य में चार बार विधायक रह चुके हैं। जीएम सरूरी इस समय डीपीएपी के उपाध्यक्ष भी हैं। वह लंबे समय से कांग्रेस के साथ जुड़े रहे। गुलाम नबी के साथ ही उन्होंने अगस्त 2022 में कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था और डीपीएपी में शामिल हो गए थे।

सरूरी 2002 से 2018 तक किश्तवाड़ जिले के इंदरवाल निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रह चुके हैं। 2008 में, उन्हें पर्यटन, वन, स्कूल शिक्षा, समाज कल्याण और उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2009-2010 तक मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सड़क एवं भवन मंत्री के रूप में भी कार्य किया था।

उधमपुर सीट पर मुकाबला होका रोचक

उधमपुर सीट पर इस बार मुकाबला काफी रोचक होने वाला है। इसी संसदीय क्षेत्र से भाजपा की तरफ से डॉ. जितेंद्र सिंह तीसरी बार चुनावी मैदान में है। इस पहले 2014 और 2019 में उन्होंने इस सीट से जीत हासिल की थी। उन्होंने 21 मार्च को अपना नामांकन दाखिल कर दिया है।

कांग्रेस की तरफ से चौधरी लाल सिंह चुनावी मैदान में उतरे हैं। उन्होंने हाल ही में दस वर्ष के बाद कांग्रेस में वापसी की है। वह  2004 और 2009 में इसी सीट से सांसद चुने गए थे। सूत्रों के अनुसार, वह बुधवार को अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं। सभी नेताओं ने जनता को अपने समर्थन में करने के लिए चुनावी प्रचार तेज गति से शुरू कर दिया है। गांव-गांव शहर-शहर चुनावी बैठकों का दौर चल रहा है। 

27 मार्च नामांकन भरने का आखिरी दिन, 19 अप्रैल को मतदान

उधमपुर-डोडा-कठुआ लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। अधिसूचना 20 मार्च को जारी की गई है। इस सीट पर 27 मार्च नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च तय की गई है।

जम्मू में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को चुनाव

जम्मू लोकसभा सीट पर चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा। अधिसूचना 28 मार्च को जारी की जाएगी और 4 अप्रैल नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल है।

इसके बाद अनंतनाग-राजोरी सीट पर तीसरे चरण में 7 मई को मतदान होगा। अधिसूचना 12 अप्रैल को जारी की जाएगी और 19 अप्रैल नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी। उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है। श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा। बारामुला सीट पर चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।