नई दिल्ली । देश में लोकसभा चुनाव के लिए अलग-अलग मुद्दे सामने आ रहे हैं। इस बीच विपक्ष की ओर से महंगाई और बेरोजगारी को बड़ा मुद्दा बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं भाजपा के घोषणा पर भी राजनीति जबरदस्त तरीके से जारी है। कांग्रेस सहित तमाम विपक्षी दलों का दावा है कि महंगाई, गरीबी और बेरोजगारी जैसे शब्द भाजपा के घोषणा पत्र से गायब है। खुद कांग्रेस नेता राहुल गांधी बार-बार कह रहे हैं कि देश में सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है और उसके बाद महंगाई का नंबर आता है। हालांकि भाजपा यह दावा कर रही है कि मोदी राज में महंगाई कम हुई है। युवाओं को भी रोजगार अच्छी खासी संख्या में मिली है। लोगों का जीवन स्तर सुधरा है। इस बीच राहुल गांधी ने एक सभा में ऐलान कर दिया कि हम अगर सत्ता में आते हैं, तब एक झटके में ही हिंदुस्तान से गरीबी को खत्म कर देंगे। इसके बाद से राहुल गांधी के बयान राजनीति शुरू हो गई है। 
राहुल ने लोगों से कहा कि हम आपका जीवन बदलना चाहते हैं, हम आपकी मदद करना चाहते हैं। अगर मोदी करोड़पतियों को पैसा दे सकते हैं, तब कांग्रेस वह पैसा गरीबों को दे सकती है। और इसलिए हम एक नई नीति, महालक्ष्मी ला रहे हैं, जिसे चुनाव जीतने के तुरंत बाद लागू किया जाएगा। 
राहुल के बयान पर पीएम मोदी ने पलटवार किया। मोदी ने कहा कि दुर्भाग्य से आजकल हम देखते हैं कि एक शब्द के प्रति कोई प्रतिबद्धता और जिम्मेदारी नहीं है। आपने किसी नेता के पुराने वीडियो घूमते हुए देखे होंगे, जहां उनके हर विचार विरोधाभासी होते हैं। जब लोग यह देखते हैं, तब उन्हें लगता है कि यह नेता जनता की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश कर रहा है। हाल ही में, मैंने एक राजनेता को यह कहते हुए सुना, एक झटके में गरीबी हटा दूंगा। जिन्हें 5-6 दशक तक सत्ता में रहने का मौका मिला, वे जब ऐसा कहते हैं, तब देश को लगता है कि ये क्या कह रहा है? उन्होंने कहा कि हताश कांग्रेस ऐसी घोषणाएं कर रही है जो खुद कांग्रेस नेताओं को समझ नहीं आ रही है। कांग्रेस के युवराज ने अभी कुछ ऐसा ऐलान किया है जिसे सुनकर आपकी हंसी छूट जाएगी। उन्होंने ऐलान किया कि वह देश से गरीबी को एक झटके में खत्म कर देंगे। आखिर ये शाही जादूगर इतने सालों तक कहां छुपा हुआ था? 50 साल हो गए जब उनकी दादी ने देश से गरीबी हटाने की घोषणा की थी। 2014 से पहले 10 साल तक उन्होंने रिमोट से सरकार चलाई और कह रहे हैं कि उन्हें झटके वाला मंत्र मिल गया है, उन्हें यह झटके वाला मंत्र कहां से मिला? मुझे बताओ, क्या यह गरीबों का मजाक नहीं है? क्या यह गरीबों का अपमान नहीं है?