पटना । बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर परोक्ष हमला किया है। सीएम नीतीश ने कहा कि आजादी की लड़ाई में उनका (पीएम मोदी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) कोई योगदान नहीं है। नीतीश का यह बयान महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस की पत्नी अमृता की उस टिप्पणी के कुछ दिनों बाद आया है जिसमें अमृता ने पीएम मोदी को नए भारत का नया पिता बताया था।
नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने (पीएम मोदी और आरएसएस) स्वतंत्रता के लिए क्या किया है? आरएसएस का स्वतंत्रता की लड़ाई में कोई योगदान नहीं था। मेरे पिता ने स्वतंत्रता संग्राम में भाग लिया था। भले ही मैं औपनिवेशिक शासन समाप्त होने के बाद पैदा हुआ था फिर भी हमें सब कुछ समझ में आया।
इस दौरान नीतीश ने सवाल कर कहा कि क्या हम महात्मा गांधी के योगदान को कभी भूल सकते हैं? नए राष्ट्र के नए पिता- लेकिन आपने राष्ट्र के लिए क्या किया है? क्या कुछ महत्वपूर्ण किया गया है? भारत ने कैसे प्रगति की है? केवल एक चीज हुई है कि नई तकनीक विकसित की गई है।
बता दें कि महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री फडणवीस की पत्नी अमृता ने कहा था कि भारत के दो राष्ट्रपिता हैं। एक पुराने भारत के थे और दूसरा एक नए भारत के। मेरा मानना ​​है कि महात्मा गांधी भारत के राष्ट्रपिता हैं और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नए भारत के राष्ट्रपिता हैं।
वहीं अब नीतीश और इससे पहले कई विपक्षी नेताओं ने भी पीएम मोदी और बाबू के बीच तुलना करने वाली अमृता की इस टिप्पणी पर आपत्ति जाहिर की है। ज्ञात हो कि जदयू नेता नीतीश कुमार ने पिछले साल बिहार में भाजपा के साथ अपना गठबंधन समाप्त कर लिया था इसके बजाय उन्होंने राजद और कांग्रेस के साथ महागठबंधन में वापसी करने के बाद फिर से बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।