इस बार रक्षाबंधन का त्योहार कई तरह के योगों के साथ बना होगा. भाई-बहन के प्यार और सुरक्षा का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार जीवन में खुशियों को देने वाला होता है. हर साल सावन की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है.

इस दिन बहन अपने भाई को तिलक लगाकर उसकी कलाई पर राखी बांधती है. भाई अपनी बहन के सुखी जीवन की कामना करते हैं. बहने भी भाई की लंबी उम्र की कामना करती है. इस दिन यदि राशि अनुसार कुछ उपाय कर लिए जाएं तो बेहद शुभ होते हैं.

इस दिन भाई कुछ उपहार या दक्षिणा देकर बहन की रक्षा का वचन देता है. इस पर्व पर यदि हम सभी अपनी राशि अनुसार कुछ कार्य करें तो इसका सकारात्मक फल हमें अवश्य मिलता है. रक्षाबंधन के दिन रक्षा सूत्र बांधने का समय या मुहूर्त बड़ी भूमिका निभाता है लेकिन साथ ही आपके द्वारा उपयोग में लाए जाने वाले कार्य भी इसकी शुभता को बढ़ाने का काम करते हैं. अगर इस दिन काम सही समय पर किया जाए तो उसका विशेष फल मिलता है. राशि के अनुसार राखी बांधने और उपहार देने के समय के बारे में.

रक्षाबंधन पर राशि के अनुसार उपाय
मेष राशि - भाई-बहन एक-दूसरे को पिस्ता और बादाम का उपयोग करना शुभ होता है. यह चीजें एक दूसरे को खिलाने से शुभता आती है.
वृषभ राशि - भाई-बहन एक-दूसरे को सफेद-पीले रंग के वस्त्र भेंट कर सकते हैं इसका उपयोग भी जीवन में शुभता को देने वाला होता है.
मिथुन राशि - भाई-बहन एक-दूसरे की दीपक जलाकर आरती करनी चाहिए. भाई को भी बहन के माथे पर तिलक करना चाहिए ऎसा करने से जीवन में शुभता का वास होता है.
कर्क राशि - भाई-बहन एक-दूसरे को पांच रुपए के सिक्का चंदन लगाकर उपहार दे सकते हैं. ऎसा करने से जीवन में स्थिरता का वास होता है तथा सांजस्य बना रहता है.
सिंह राशि - राखी के दिन भाई-बहन को एक-दूसरे को मिश्री खिलानी चाहिए ऎसा करने से रिश्ते मधुर होते हैं.
कन्या राशि - राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को इलायची खिलानी चाहिए ऎसा करने से सफलता का मार्ग खुलता है.
तुला राशि - राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को चंदन से तिलक करना शुभ होता है.
वृश्चिक राशि - राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को अष्टगंध भेंत देना चाहिए ऎसा करने से शुभता प्राप्त होती है.
धनु राशि - राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को कुछ सुगंधित चीजें उपहार में देनी चाहिए. ऎसा करने से जीवन में सुख और वैभव आता है.
मकर राशि - राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को केसर का तिलक लगाकर मिठा खिलाना चाहिए.
कुंभ राशि -राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को नीले रंग के वस्त्र भेंट देने चाहिए और चंदन का तिलक लगाना चाहिए.
मीन राशि - राखी के दिन भाई-बहन एक-दूसरे को केसर बनी खीर खिलानी चाहिए ऎसा करने से सुख की प्राप्ति होती है.