रायपुर।  कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति की बैठक मंगलवार को राजीव भवन में हुई। बैठक में तय किया गया कि चुनाव लड़ने के इच्छुक नेता ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन करेंगे।  यह आवेदन गुरुवार से लिया जाएगा।कांग्रेस ने पहली बार दावेदारों से ऑनलाइन आवेदन भी मंगाया है। ब्लाक से आए आवेदन पर जिला स्तर पर चर्चा होगी और प्रदेश चुनाव समिति को तीन से पांच दावेदारों का पैनल भेजा जाएगा। चुनाव समिति के सदस्यों की मानें तो उम्मीदवार चयन में पहली प्राथमिकता जीतने की क्षमता है।

 उसके बाद जातिगत समीकरण को ध्यान में रखा जाएगा।कांग्रेस ही पहली सूची सितंबर के दूसरे सप्ताह तक आ सकती है। इसके लिए जिला कांग्रेस कमेटी से 30 अगस्त तक पैनल मंगाया गया है। प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने दो टूक में कहा कि किसी भी प्रत्याशी के आवेदन पार्टी के बड़े नेता या फिर चुनाव समिति के सदस्यों से स्वीकार नहीं किए जाएंगे।दावेदारों को 17 से 22 अगस्त तक ब्लाक कांग्रेस कमेटी में ही टिकट के लिए आवेदन करना होगा।

टिकट बंटवारे पर सैलजा ने साफ किया कि पार्टी और नेतृत्व के प्रति निष्ठा और दूसरा जीतने वाला उम्मीदवार ही टिकट का पैमाना है।चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने पहुंचे उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने मीडिया से चर्चा में कहा कि टिकट उसे ही मिलेगी, जो जीतने वाला होगा। किसी गुट या नेता का करीबी होना टिकट वितरण के लिए कोई पैमाना नहीं है।किसी भी बड़े नेता या चुनाव समिति के सदस्यों को सीधे दिया गया आवेदन स्वीकार नहीं होगा। - 17 से 22 अगस्त तक ब्लाक कांग्रेस कमेटी में आवेदन लिए जाएंगे।