फेसबुक और इंस्टाग्राम की पैतृक कंपनी मेटा प्लेटफार्म्स छंटनी के एक नए दौर की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि कि जारी हफ्ते के दौरान हजारों कर्मचारी इससे प्रभावित हो सकते हैं। मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने इस बारे में बताया है।दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनी बीते साल नवंबर में अपने 13 प्रतिशत कर्मियों को निकालने के बाद एक बार फिर बड़े पैमाने पर लोगों को बाहर करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने पूर्व की छंटनी के दौरान कहा था कि वह और अधिक कुशल बनने के लिए ऐसा कर रही है।

अपनी पहली बड़ी छंटनी के दौरान कंपनी से 11000 कर्मचारियों को बाहर निकालने का फैसला किया था। कंपनी अपने को सरल बनाना चाहती है और जिन टीमों की जरूरत नहीं है, उन्हें पूरी तौर पर बाहर किया जा रहा है। फरवरी में आई ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार कंपनी के इस कदम को अब भी अंतिम रूप दिए जाने की तैयारी चल रही है। कंपनी के इस फैसले से हजारों स्थायी कर्मचारी प्रभावित हो सकते हैं।लोगों के मुताबिक छंटनी के इस चरण को अगले हफ्ते में अंतिम रूप दिया जा सकता है। एक सूत्र ने कहा कि योजना पर काम कर रहे लोग उम्मीद कर रहे हैं कि मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग के अपने तीसरे बच्चे के लिए पेरेंटल लीव पर जाने से पहले इसे तैयार कर लिया जाएगा।

लोगों ने कहा नवंबर में की गई छंटनी एक आश्चर्य की बात थी, लेकिन इस बार की छंटनी का लोगों ने व्यापक तौर पहले ही अनुमान लगाया है। जुकरबर्ग ने 2023 मेटा के लिए "दक्षता का वर्ष" करार दिया है और कंपनी ने प्रदर्शन समीक्षाओं के दौरान कर्मचारियों को इससे जुड़े थीम के बारे में बताया है। लोगों के अनुसार यह कवायद पिछले हफ्ते पूरी की गई।कैलिफोर्निया स्थित कंपनी के मेनलो पार्क दफ्तर में काम कर रहे लोगों ने सहकर्मियों के बीच बढ़ रही चिंता और कम मनोबल का वर्णन किया है।