रायपुर। पिछले दिनों जोरा ओवरब्रिज के पास बिना पार्किंग लाइट और संकेतक के खड़े डंपर से कार टकरा गई। हादसे में एक इंजीनियर की मौत और तीन लोगों के घायल होने की घटना के बाद रायपुर पुलिस जागी। यातायात पुलिस ने अभियान चलाकर रिंग रोड की सर्विस रोड पर खड़े मालवाहक वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की। 32 मालवाहकों को जब्त कर अलग-अलग थानों में खड़ा करवाया गया। वहीं, साइलेंसर से पटाखे जैसी आवाज निकालने वाली बुलेट समेत 45 दोपहिया वाहनों पर कार्रवाई की।

गौरतलब है कि रिंग रोड पर बेतरतीत खड़े वाहनों को लेकर नईदुनिया लगातार अभियान चला रहा है। पुलिस कुछ दिन तक सख्ती बरतने के बाद शांत हो जाती है, जिसका फायदा उठाने से वाहन चालक बाज नहीं आते। शहर में रिंग रोड और सर्विस रोड पर भारी मालवाहकों को खड़े कर दूसरों की जान को संकट में डालने, यातायात बाधित होने की लगातार मिल रही शिकायतों को पुलिस कप्तान प्रशांत अग्रवाल ने गंभीरता से लिया है।

उनके निर्देश पर मंगलवार को शहर की सभी रिंग रोड पर नो पार्किंग में खड़े वाहनों के खिलाफ धरपकड़ अभियान चलाया गया। सीएसपी आजादचौक मयंक गुर्जर के नेतृत्व में सब डिवीजन के आमानाका, आजाद चौक, कबीरनगर, सरस्वती नगर और यातायात टाटीबंध थाना प्रभारी दलबल के साथ क्रेन पेट्रोलिंग वाहन लेकर रिंग रोड में नो पार्किंग में खड़े 32 मालवाहकों को जब्त किया। इनमें 26 वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की गई और वाहन के चालकों पर आमानाका पुलिस थाने में धारा 283 के तहत केस दर्ज किया गया।

पुलिस को देख भागे बाइकर्स

साइलेंसर से फटाखे की आवाज निकालने वाली आठ बुलेट को पुलिस ने जब्त किया। तीन सवारी, रांग साइड चलने वाले 22 अन्य वाहन चालकों का चालान काटकर मौके पर ही जुर्माना वसूला गया। कार्रवाई को देखकर सैकड़ों वाहन चालकों ने रास्ता बदलकर भागना बेहतर समझा।
एएसपी यातायात जयप्रकाश बढ़ई ने बताया कि वर्ष 2023 में जनवरी से मार्च तक नो पार्किंग में खड़े 338 भारी मालवाहकों पर चालानी कार्रवाई की जा चुकी है। लगातार कार्रवाई करने के बावजूद वाहन चालक रिंग रोड और सर्विस रोड में नो पार्किंग में वाहन खड़े करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इनके कारण रिंग रोड की यातायात व्यवस्था बाधित हो रही है।

पुलिस अफसरों ने वाहन चालकों से अपील की है कि शहर की यातायात व्यवस्था को बनाए रखने में सहयोग करें। पार्किंग स्थल पर ही वाहन पार्क करें, नो पार्किंग या सर्विस रोड में वाहन खड़े जाने पर अपराध पंजीबद्ध किया जाएगा।