अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य और हाउस इंडिया कॉकस के सह-अध्यक्ष रो खन्ना और माइकल वाल्ट्ज भारत का दौरा करेंगे। यहां वह एक द्विदलीय कांग्रेस सदस्य प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

दोनों अमेरिकी सांसद लाल किले का दौरा करेंगे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को भारत के स्वतंत्रता दिवस पर भारत को संबोधित करेंगे। वे मुंबई, हैदराबाद और नई दिल्ली में व्यापार, तकनीकी, सरकार और बॉलीवुड के लोगों से भी मिलेंगे और महात्मा गांधी को समर्पित ऐतिहासिक स्मारक राज घाट का दौरा करेंगे।

बता दें, खन्ना और वाल्ट्ज भारत और भारतीय अमेरिकियों पर कांग्रेसनल कॉकस के सह-अध्यक्ष हैं। ये कॉकस संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध सांसदों का एक द्विदलीय गठबंधन है। खन्ना और वाल्ट्ज के साथ रेप्स डेबोरा रॉस (NC-D), कैट कैममैक (FL-R), श्री थानेदार (MI-D), जैस्मीन क्रॉकेट (TX-D) के साथ-साथ भारत और कांग्रेस के साथी कांग्रेसी कॉकस और नई दिल्ली में भारतीय अमेरिकी सदस्य प्रतिनिधि रिच मैककॉर्मिक (GA-R) और एड केस (HI-D) भी शामिल होंगे।

खन्ना के लिए भारत दौरा खास

2017 से कैलिफोर्निया के अमेरिकी प्रतिनिधि खन्ना के लिए यह एक भारत दौरा काफी ऐतिहासिक साबित होगा। बता दें, उनके दादा अमरनाथ विद्यालंकार एक भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने महात्मा गांधी के साथ चार साल जेल में बिताए थे और बाद में भारत की पहली संसद का हिस्सा थे।

भारत आने से पहले क्या कहा दोनों सांसदों ने

दोनों अमेरिकी सांसदों ने कहा, 'हमें भारत में एक द्विदलीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने पर गर्व है। हम वहां इस बात पर चर्चा करेंगे कि हमारे दो देशों, सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच आर्थिक और रक्षा संबंधों को कैसे मजबूत किया जाए। हम दोनों का मानना है कि अमेरिका, भारत का रिश्ता 21वीं सदी का निर्णायक रिश्ता होगा।

भारत एशिया में बहुध्रुवीयता सुनिश्चित करने और चीन को प्रभुत्वशाली मानने से इनकार करने में एक प्रमुख भागीदार है। हमें लोकतंत्र, प्रेस और सभा की स्वतंत्रता और मानवाधिकारों के हमारे साझा संस्थापक मूल्यों के आधार पर प्रगति करने और अपनी साझेदारी बनाने का प्रयास जारी रखना चाहिए। यह प्रतिनिधिमंडल सहयोग को आगे बढ़ाने और साझा लक्ष्यों को आगे बढ़ाने का एक ऐतिहासिक अवसर है।'