• प्रवासी भारतीयों और ग्लोबल समिट के लिए शादियां तक निरस्त करने का दबाव


इंदौर । जनवरी महीने में  विवाह और अन्य आयोजनों के लिए तारीखें तय करने के साथ-साथ होटलों में बुकिंग कर चुके इंदौरियों को मायूस होना  पड़ सकता है। 7 से 15 जनवरी के बीच ग्लोबल समिट के चलते सभी बड़ी होटलों में कमरे जहां बुक हैं, वहीं शादियों की  बुकिंग भी कैंसल कराने का दबाव है। कलेक्टर के निर्देश के बाद प्रवासी भारतीयों और ग्लोबल समिट के लिए होटल एसोसिएशन ने 4 सितम्बर को एसोसिएशन ने बैठक बुलाई है। भारतीय प्रवासी दिवस के अवसर पर जनवरी माह में इंदौर में एनआरआई सम्मेलन की तैयारियां जोरो-शोरों से शुरू हो गई है। हाल ही में कलेक्टर ने होटल एसोसिएशन के साथ बैठक में 7 से 14 जनवरी के बीच नई बुुकिंग नहीं करने के निर्देश दिए हैं, वहीं  आम जनता को परेशानी न हो, इसको ध्यान में रखते हुए हालांकि होटल एसोसिएशन भी रणनीति तैयार करने की योजना बना रहा है।  7 से 9 जनवरी तक जहां अप्रवासी भारतीयों का सम्मेलन शहर में होगा, वहीं 11 से 13 जनवरी के बीच ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन भी किया जा रहा है। इन दो प्रमुख आयोजनों के लिए देश-विदेश से करीब सैकड़ों मेहमान शहर में आ रहे हैं, जिसके लिए शहरभर की होटलों के कमरे प्रशासन द्वारा पहले ही बुक किए जा रहे हैं।

होटल मनमाना शुल्क न वसूलें, इसलिए पहले तय होंगी दरें
हाल ही में विदेश मंत्रालय से आए अधिकारी के साथ हुई बैठक में लिए निर्णयों में तय हुआ है कि इस दौरान आयोजनों में राष्ट्रपति द्रोपदी मुरमू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों का आना भी  संभावित है, जिसके चलते केंद्रीय स्तर पर दो ट्रेवल एजेंसियों की नियुक्ति की जाएगी। उन्हीं के माध्यम से होटल के सारे रूम बुक किए जाएंगे। बड़े आयोजन को देखकर होटल प्रबंधक मनमाने दाम न वसूले, इसलिए कलेक्ट ने होटल एसोसिएशन को पूर्व में ही रेट तय कर रेट सूची निर्धारित कर जमा करने के निर्देश दिए हैं।

 बड़े आयोजन को देखकर होटल रिनोवेशन में जुटे
शहर में हो रहे बड़े आयोजन को लेकर होटल एसोसिएशन भी काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। बड़ी बड़ी होटलों के कमरों का रिनोवेशन शुरू हो गया है। वहीं होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सुरी के अनुसार 4 सितम्बर को एसोसिएशन की बैठक आयोजित की गई है, जिसमें कमरों के किराए से लेकर सभी निर्णय लिए जाएंगे। वहीं इंदौर की छबि को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने के लिए विशेष आयोजन व स्वागत सत्कार की भी विशेष तैयारी होगी। उन्होंने स्वीकार किया कि प्रशासन ने आग्रह किया है कि यदि इन दिनों में किसी शादी के लिए की गई बुकिंग भी बदली जा सके तो उसके लिए प्रयास करें।