रायपुर । छत्तीसगढ़ में अप्रैल का महीना ठंडा बीता, एक भी दिन लू नहीं चला। इसके बाद मई माह की शुरुआत में ही बादल ऐसे बरसे की प्रदेश में न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तक पहुंच गया है। बीते 10 सालों में मई महीने में तापमान इतना कम कभी नहीं हुआ था।इधर बारिश ने भी कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। 1 से 3 मई के बीच सबसे ज्यादा 160.7 मिलीमीटर बारिश बालोद जिले में रिकॉर्ड की गई है, हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि कल से बारिश कम होने लगेगी और फिर 8 मई से गर्मी बढ़नी शुरू होगी।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि उपरी हवा का एक चक्रवाती घेरा दक्षिण छत्तीसगढ़ के ऊपर स्थित है। एक द्रोणिका दक्षिण-पश्चिम मध्यप्रदेश से तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक फैली हुई है। इसके असर से प्रदेश में कई जगह हल्की बारिश होने और गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। वहीं प्रदेश के एक-दो स्थानों में अंधड़ चलने और ओले गिरने की आशंका भी बनी हुई है।प्रदेश में 1 से 3 मई के बीच जमकर बारिश हुई है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा बारिश बालोद जिले में दर्ज की गयी है। इसके दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ में ज्यादा बारिश हुई है।

8 मई से गर्मी पड़नी शुरू होगी

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा का कहना है कि 3 मई के बाद प्रदेश में बारिश कम होने लगेगी और फिर धीरे-धीरे 8 मई से तापमान बढ़ना शुरू होगा और फिर गर्मी बढ़ने की संभावना है। छत्तीसगढ़ में इस साल कम गर्मी पड़ने से अप्रैल का महीना राहत भरा रहा और मई की शुरुआत में ही बारिश की वजह से फिलहाल दो से तीन दिनों तक तेज गर्मी की आशंका कम ही है। लेकिन साल 2022 में मई महीने में सबसे ज्यादा तापमान 44.6 डिग्री दर्ज किया गया था। वहीं बीते 10 सालों में साल 2013 में मई माह में 46.6 डिग्री तापमान सबसे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया था। हांलाकि अप्रैल महीने में ही इससे ज्यादा गर्मी पड़ चुकी थी लेकिन इस साल अप्रैल महीना लोगों के लिए कूल-कूल रहा है।