प्रीमियम कंपनी एपल अपने यूजर्स के लिए इसी साल आईओएस 17 अपडेट को पेश कर सकती है। कंपनी इस साल होने वाले अपने वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (2023 एप्पल वर्ल्डवाइड डेवेलपर्स कांफ्रेंस)में नए अपडेट को रिलीज कर सकती है। इसी के साथ माना जा रहा कि कंपनी एपल यूजर्स और डेवलपर्स के लिए ऐप्स को लेकर एक बड़ा एलान कर सकती है।

दूसरे सोर्स से कर सकेंगे ऐप्स इन्स्टॉल

एपल अपने यूजर्स को लिए आईओएस 17 अपडेट में कुछ नए फीचर्स और सुधार को पेश कर सकती है। इसी के साथ यूजर और डेवलपर्स के लिए ऐप स्टोर से अलग दूसरे सोर्स ऐप डाउनलोड करने की सुविधा दी जा सकती है। बीते कुछ दिनों से एपल को लेकर चर्चा लेकर चल रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आईफोन यूजर्स के लिए दूसरे सॉर्स से ऐप इंस्टॉल करने की सुविधा मिल सकती है। कंपनी के लिए अगले साल से यूरोपियन रेगुलेशन को फॉलो करना जरूरी होगा, जिसके चलते कंपनी यूजर्स के लिए नए बदलाव इसी साल पेश कर सकती है।

बड़ी टेक कंपिनयों के लिए जरूरी होगा ये कदम

यूरोप के नए नियमों के तहत बड़ी टेक कंपनियों को अपने प्लेटफॉर्म पर दूसरे ऐप स्टोर का ऑप्शन रखना जरूरी होगा। ऐसे में जहां कंपनी अभी तक यूजर्स और डेवलपर्स को ऐप्स के लिए केवल ऑफिशियल ऐप स्टोर का ऑप्शन देती थी वहीं, अब यह दायरा बढ़ता हुआ नजर आएगा।

ऐप्स इंस्टॉल करना होगा आसान, मिलेंगे कई ऑप्शन

कंपनी अगर इस तरह की सुविधा पेश करती है तो आईफोन यूजर्स थर्ड पार्टी सॉर्स यानी इंटरनेट से ऐप डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अलावा, यूजर ऐप्स को दूसरे डिवाइस में ट्रांसफर करने और अलटरनेट ऐप स्टोर का इस्तेमाल करने की सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

डेवलपर्स के लिए जरूरी नहीं होगा कि वे अपने ऐप्स को ऐप स्टोर पर ही पब्लिश करें। इतना ही नहीं, डेवलपर्स को इन-ऐप-परचेस के लिए किसी तरह के किसी कमीशन को देने की भी जरूरत नहीं होगी। वर्तमान में एपल केवल कुछ ही डेवलपर्स को कुछ मार्केट में थर्ड पार्टी पेमेंट की सुविधा देता है। हालांकि, इसके लिए भी डेवलपर्स को कुछ फी देने की जरूरत होती है।