भाई-बहन के रिश्ते का त्योहार रक्षाबंधन इस बार दो दिन मनाया जाएगा। राखी 30 और 31 अगस्त 2023 को मनाई जाएगी लेकिन 30 अगस्त 2023 को भद्रा आने के कारण इस दिन राखी बांधना शुभ नहीं है।

31 अगस्त को सुबह-सुबह राखी का त्योहार मनाना बेहतर रहेगा। इस बार रक्षाबंधन के दिन ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति खास रहेगी। इस वजह से इस रक्षाबंधन के दिन किए गए उपाय बेहद शुभ फल देंगे। इस रक्षाबंधन पर अगर बहनें यह उपाय करें तो भाई करोड़पति बन सकता है। उसका भविष्य उज्ज्वल होगा, वह दिन-ब-दिन प्रगति करेगा। ये ज्योतिषीय उपाय भाई-बहन के रिश्ते को मजबूत बनाते हैं, साथ ही घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाते हैं।

रक्षाबंधन के दिन करें ये उपाय
सबसे पहले भगवान गणेश को राखी बांधें: अगर भाई-बहन के बीच कोई परेशानी हो तो रक्षाबंधन के दिन बहन को सबसे पहले भगवान गणेश को राखी बांधनी चाहिए और फिर भाई को। इससे भाई-बहन के बीच प्यार बढ़ता है। इससे भाई-बहन दोनों के जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

तरक्की की राह में रुकावटें दूर करने के उपाय अगर भाई-बहन की तरक्की में रुकावटें आ रही हों तो रक्षाबंधन के दिन पंचमेवा खीर का उपाय करें। इसके लिए सबसे पहले मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा करें और फिर कन्याओं को पंचमेवा खीर बांटें। इस उपाय से करियर में बाधाएं दूर होंगी और धन में वृद्धि होगी।

धन और धन लाभ के उपाय: रक्षाबंधन का दिन आर्थिक लाभ पाने के लिए खास होता है। भाई-बहन इसके लिए कुछ कर सकते हैं. इसके लिए बहन को भाई को गुलाबी रंग के कपड़े में रखकर अखंड, सुपारी और एक चांदी का सिक्का चढ़ाना चाहिए। भाई इस पोटली को अपनी तिजोरी में रख लो. यह उपाय आपको कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करने देगा।

सुख, शांति और समृद्धि के उपाय: रक्षाबंधन के दिन गरीबों को भोजन कराएं। गाय को हरी घास खिलाएं। ऐसा करने से जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है। जीवन में खुशियाँ बढ़ती हैं.