घर की साफ सफाई में रोजाना झाड़ू का इस्तेमाल किया जाता हैं वास्तु और ज्योतिषशास्त्र में इसका विशेष महत्व होता हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू का संबंध धन की देवी माता लक्ष्मी से जुड़ा होता हैं ऐसे में झाड़ू से जुड़ी कुछ गलतियां व्यक्ति को जीवनभर के लिए कंगाल बना सकती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा झाड़ू से जुड़े जरूरी नियम बता रहे हैं जिनका पालन करने से लाभ मिलता हैं लेकिन अनदेखी समस्याओं का कारण होती हैं तो आइए जानते हैं।

झाड़ू से जुड़े जरूरी नियम-
वास्तु अनुसार झाड़ू को कभी भी पैर नहीं मारना चाहिए अगर पैर लग भी जाए तो तुरंत झाड़ू छकर माफी मांगे। कहते हैं झाड़ू को पैर लगाने से माता लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं इसके अलावा झाड़ू के लिए हमेशा एक उचित स्थान बनाना चाहिए इसे कहीं पर भी ऐसे ही नहीं रख देना चाहिए। वास्तु कहता है कि घर में झाड़ू को इस तरह रखें कि यह बाहरी लोगों की नजर में ना आएं। इसके अलावा पूजन स्थल, तुलसी और तिजोरी के आस पास भी झाड़ू को नहीं रखना चाहिए।

इसके अलावा बेडरुम और रसोई में भी इसे रखना अच्छा नहीं माना जाता हैं। ज्योतिष अनुसार टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए बल्कि अगर झाड़ू पुरानी हो गई हैं तो इससे तुरंत हटा देना ही उचित होता हैं वरना घर में धन की कमी बढ़ने लग जाती हैं।

अगर आप पुरानी झाड़ू को घर से हटाना चाहते हैं तो इसके लिए अमावस्या और शनिवार का दिन अच्छा होता हैं। लेकिन भूलकर भी पुरानी झाड़ू को गुरुवार या फिर शुक्रवार के दिन घर से बाहर न करें इसे अच्छा नहीं माना जाता हैं।