रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को चीन पहुंचे, जहां चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उनका स्वागत किया। बीजिंग में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के लिए जिनपिंग 130 देशों के प्रतिनिधियों की मेजबानी कर रहे हैं। मेहमानों की सूची में सबसे पहला नाम रूसी राष्ट्रपति पुतिन का है, जो यूक्रेन और मॉस्को हमले के बाद अपना पहला विदेश दौरा कर रहे हैं।

पुतिन से मिले जिनपिंग

रूस के विदेश मंत्रालय ने एक वीडियो शेयर करते हुए बताया कि दोनों नेताओं ने मंगलवार शाम को एक कार्यक्रम में मुलाकात की। वीडियो में दोनों नेता हाथ मिलाते और एक-दूसरे को अभिवादन करते हुए दिखें। उन्होंने इस सम्मेलन में हिस्सा लेने वाले अन्य नेताओं के साथ ग्रुप फोटो में भी शामिल हुए। 

दोनों नेताओं ने भू-राजनीतिक संघर्षों पर चर्चा की। मीडिया के अनुसार शी ने इस चर्चा में कहा, 'आज दुनिया शांतिपूर्ण नहीं है। वैश्विक अर्थव्यवस्था पर नीचे की ओर दबाव बढ़ रहा है, जिससे वैश्विक विकास को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।'

इस्राइल-हमास युद्ध पर भी चर्चा

क्रेमलिन ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि दोनों नेताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर विशेष चर्चा होगी। इस्राइल और हमास के बीच जारी युद्ध पर चर्चा की जाएगी। इस युद्ध में अबतक 1400 इस्राइली नागरिकों की मौत हो चुकी है, तो वहीं गाजा पट्टी में करीबन 3000 लोग मारे गए हैं। अमेरिका ने चीन से इस युद्ध को कम करने में मदद करने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग करने के लिए कहा है। 

मंगलवार को चीनी राष्ट्रपति ने चिली और कजाकिस्तान के राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक और कासिम-जोमार्ट टोकायेव के साथ बातचीत के साथ शिखर सम्मेलन की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन से मुलाकात की और बीआरआई के लिए उनके समर्थन के लिए धन्यवाद किया।