Kisan Credit Card: देश में किसानों को आर्थिक लाभ देने के लिए केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार भी कई तरह की स्कीम चला रही है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना चलाई जा रही है। इसी तरह किसानों के वित्तीय बोझ को कम करने के लिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू किया है। इस स्कीम में किसान को एक क्रेडिट कार्ड मिलता है जिसकी मदद से वह आसानी से लोन ले सकते हैं।

यह स्कीम नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ने शुरू किया है। आपको बता दें कि इस कार्ड पर लोन के साथ सेविंग अकाउंट का लाभ मिलता है। देश के सभी किसान इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। यहां तक की किरायेदार किसान, मौखिक पट्टेदार किसान और बटाईदार किसान भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस स्कीम में आवेदन करने का प्रोसेस काफी आसान है। आवेदन करने के 15 दिन भीतर ही किसान को क्रेडिट कार्ड मिल जाता है। आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के लाभार्थी को भी इस स्कीम का लाभ मिलता है। आइए, जानते हैं कि इस स्कीम के लिए कैसे आवेदन करें

कैसे करें अप्लाई

  • आपको किसान क्रेडिट कार्ड के लिए उस बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है।
  • अब आपको किसान कार्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको सभी डिटेल्स को ध्यान से भरना होगा।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आपको नाम,मोबाइल नंबर आदि बाकी जानकारी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका एप्लीकेशन प्रोसेस हो जाएगा।

यह डॉक्यूमेंट है जरूरी

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कई डॉक्यूमेंट बहुत जरूरी है। आपको आवेदन करने से पहले इन डॉक्यूमेंट को तैयार रखना चाहिए। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन देते समय आपको अपनी खेती जमीन के दस्तावेज भी अपलोड करने होगे। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक द्वारा दिए गए एप्लीकेशन फॉर्म पर आपको पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ,आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे दस्तावेज देना होगा।

इस स्कीम में आवेदन के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 75 वर्ष का व्यक्ति आवेदन कर सकता है।