यूक्रेन की राजधानी कीव के पास दो एल-39 प्रशिक्षण विमानों के हवा में टकराने से तीन यूक्रेनी पायलटों की मौत हो गई। यूक्रेन की वायु सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि यह दुर्घटना शुक्रवार को झितोमिर क्षेत्र में हुई, जो राजधानी कीव के पश्चिम में स्थित है। यूक्रेन पश्चिम से मिलने वाले एफ-16 लड़ाकू विमानों को उड़ाने के लिए अपने हवाई कर्मचारियों को जल्द से जल्द प्रशिक्षित करने के लिए एक बड़ी कवायद की तैयारी में है। ऐसे में तीन पायलटों की मौत उसके लिए एक बड़ा झटका है।

घटना पर दुख जताते हुए यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि विमान हादसे में मारे गए तीन सैन्य पायलटों में यूक्रेनी सेना के अधिकारी एंड्री पिलश्चिकोव शामिल हैं, जिन्होंने पूरी लगन के साथ देश की सेवा की। राष्ट्रपति जेलेंस्की पश्चिमी देशों से मिलने वाले 61 एफ-16 लड़ाकू विमानों को उड़ाने के लिए यूक्रेनी सैनिकों के प्रशिक्षण पर जोर दे रहे हैं।

यूक्रेन की वायु सेना ने पायलटों की मौत को अपूरणीय क्षति बताया

यूक्रेन की वायु सेना ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, हम पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हैं। यह हम सभी के लिए असहनीय और अपूरणीय क्षति है। दुर्घटना की परिस्थितियों की जांच की जा रही है। वायु सेना के अनुसार, मरने वाले पायलटों में जूस उपनाम का पायलट भी शामिल है, जिसने विदेशी मीडिया को कई साक्षात्कार दिए थे।

गौरतलब है कि पिछले डेढ़ साल से यूक्रेन और रूस के बीच संघर्ष जारी है। फरवरी 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे पर नियमित रूप से हमले कर रही हैं। शुरुआत में पिछड़ने के बाद यूक्रेन की सेना ने पश्चिमी देशों की सैन्य मदद से अब रूस के मुकाबले खुद को मजबूत कर लिया है। इसी का नतीजा है कि इस युद्ध में यूक्रेन पिछले कुछ महीनों से रूस पर भारी पड़ता दिख रहा है।