भारत के पश्चिम में गुजरात राज्य है, जो देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन प्रदेशों में से एक है। गुजरात प्राकृतिक दृश्य, धार्मिक स्थलों, ऐतिहासिक महत्व रखने वाली जगहों, स्थानीय स्वादिष्ट व्यंजनों से समृद्ध राज्य है। विश्व की सबसे प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता का उद्गम स्थल भी गुजरात है। गुजरात में पोरबंदर, गांधीनगर, सोमनाथ मंदिर, कच्छ, द्वारका मंदिर, वडोदरा और अक्षरधाम मंदिर आदि प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मौजूद हैं। गुजरात को एशियाई शेरों का घर कहा जाता है। यहां के पर्यटन स्थलों के कारण इसे 'द लैंड ऑफ लीजेंड्स' भी कहते हैं। गुजरात में कई वन्य जीव अभयारण्य को देखने का मौका मिल सकता है। यहां मरीन नेशनल पार्क, गिर नेशनल पार्क, फॉरेस्ट नेशनल पार्क, ब्लैककब नेशनल पार्क और कच्छ डेजर्ट को घूम सकते हैं। अगर आप गुजरात घूमने की योजना बना रहे हैं तो यहां के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के बारे में जान लें, ताकि सफर आरामदायक तरीके से कम समय में पूरा किया जा सके और ट्रिप का लुत्फ बेफिक्री से उठा सकें। ये रहे गुजरात के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल

गुजरात के सबसे प्रसिद्ध स्थल
स्टैच्यू ऑफ यूनिटी
लक्ष्मी विलास पैलेस
अक्षरधाम मंदिर
साबरमती आश्रम
वाटसन संग्रहालय
गांधी म्यूजियम
स्वामी नारायण
द्वारका मंदिर
सोमनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर

गुजरात के शहरों के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

वडोदरा से अहमदाबाद

सफर की शुरुआत अगर आप वडोदरा से कर रहे हैं तो इस शहर में आप वडोदरा म्यूजियम और पिक्चर गैलेरी घूमने जा सकते हैं। लक्ष्मी विलास पैलेस, सुरसागर झील, अरबिंदो आश्रम, इ एम इ मंदिर और जारवानी झरना घूमने जा सकते हैं। दो घंटे की दूरी पर स्टैच्यू ऑफ यूनिटी है, जिसे घूमने जा सकते हैं। डोदरा से अहमदाबाद की दूरी 111 किमी है। लगभग दो घंटे का सफर तय करके अहमदाबाद जा सकते हैं। इस शहर में साबरमती आश्रम, साइंस सिटी, भद्रा किला घूम सकते हैं।

 राजकोट से द्वारकास ,सोमनाथ

वडोदरा से राजकोट का सफर चार घंटे का है। 215 किमी की दूरी तय करके आप राजकोट में खंभालिदा गुफाएं, काबा गांधी नो डेलो, प्रद्युम्न जूलाॅजिकल पार्क, जलाराम मंदिर घूमने जा सकते हैं। राजकोट से 225 किमी की दूरी तय करके द्वारका जा रहे हैं तो इस शहर में आप प्रसिद्ध द्वारिकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर, द्वारका बीच, रुक्मणी मंदिर, सुदामा सेतु, स्वामी नारायण मंदिर के दर्शन के लिए जा सकते हैं। द्वारका से सोमनाथ की दूरी 235 किमी है। सोमनाथ में सूरज मंदिर, सोमनाथ मंदिर, पंच पांडव गुफा, लक्ष्मी नारायण मंदिर, त्रिवेणी घाट की आरती में शामिल हो सकते हैं।

गुजरात ट्रिप का खर्च

गुजरात दर्शन के लिए आईआरसीटीसी समय समय पर टूर पैकेज की सुविधा देता है। 23 जून से आईआरसीटीसी का गुजरात टूर पैकेज का लाभ उठा सकते हैं। तीन रात और चार दिन के इस टूर पैकेज में वडोदरा और अहमदाबाद के पर्यटन स्थलों की सैर कराई जाएगी। इस टूर पैकेज का खर्च प्रतिव्यक्ति 15440 रुपये और उससे अधिक है। इसके अलावा आप ट्रेन या फ्लाइट से भी यात्रा कर सकते हैं। बजट के मुताबिक गंतव्य पर पहुंचकर बस या निजी टैक्सी बुक कर सकते हैं और प्रसिद्ध जगहों की सैर पर निकल सकते हैं।