हिंदू धर्म में माघ पूर्णिमा का अपना अलग महत्व है. इस बार ये पूर्णिमा 24 फरवरी को पड़ रही है. माघ पूर्णिमा के दिन स्नान दान का महत्व बताया गया है. भोलेनाथ की नगरी देवघर में पूर्णिमा के दिन गंगा नदी में स्नान के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ती है. माना जाता है आप अगर पूर्णिमा के दिन भगवान शिव पर गंगाजल अर्पण करते हैं तो शिव के साथ भगवान विष्णु की भी विशेष कृपा भक्त पर बरसती है.

भीष्म तर्पण माघ महीने में ही मनाया जाता है इसलिए अपने पितरों के लिए माघ पूर्णिमा के दिन तर्पण करने का भी महत्व है. मान्यता है इससे पितृ प्रसन्न होते हैं. कई ऐसे उपाय हैं जिसे माघ पूर्णिमा के दिन करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. देवघर बैद्यनाथ मंदिर के तीर्थपुरोहित से जानते हैं कि वह क्या उपाय हैं?

क्या कहते हैं तीर्थ पुरोहित
देवघर बैद्यनाथ धाम मंदिर के तीर्थ पुरोहित प्रमोद श्रृंगारी से लोकल 18 ने बातचीत की. उन्होंने मान्यताएं और पौराणिक कथाएं सुनायीं. पुजारी जी ने कहा-ऐसा माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन ही देवताएं गंगा स्नान के लिए धरती पर आते हैं. इसलिए माघ पूर्णिमा के दिन स्नान दान और जप का खास महत्व है. माघ पूर्णिमा के दिन पितरों का भी तर्पण करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु के साथ-साथ पितृ भी प्रसन्न होते हैं और घर में सुख समृद्धि होती है. पूर्णिमा के दिन कुछ ज्योतिषी उपाय करके आप अपने आर्थिक पक्ष को मजबूत कर सकते हैं. इससे आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी.
पूर्णिमा के दिन अवश्य करें यह उपाय :
– माघ महीने की पूर्णिमा के दिन तिल का अर्पण भगवान पर अवश्य करना चाहिए. इससे भगवान विष्णु और पितृ प्रसन्न होते हैं.

– माघ पूर्णिमा के दिन लक्ष्मी नारायण स्त्रोत का पाठ अवश्य करना चाहिए. इससे घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

– पूर्णिमा के दिन पितृ का तर्पण अवश्य करें. इससे संतान सुख की प्राप्ति होती है और पितरों के आशीर्वाद से घर में सुख समृद्धि और खुशहाली आती है.

– माघ पूर्णिमा के दिन जल मे दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्पण अवश्य करना चाहिए इससे चंद्र दोष से भी मुक्ति मिलती है.

– माघ पूर्णिमा में दान का भी काफी खास महत्व है इसलिए गरीबों को ठंड के कपड़े, अनाज अवश्य दान करना चाहिए.