छत्‍तीसगढ़ में एक जून से लेकर 23 सितंबर तक 1020 मिमी बारिश हो चुकी है,जो सामान्य से आठ फीसद कम है। चार जिलों में ज्यादा बारिश, 15 जिलों में सामान्य और आठ जिलों में कम बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में बारिश अब पर्याप्त हो गई है।

जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

अब प्रदेश में मौसम का मिजाज फिर से बदलने वाला है और बारिश की गतिविधि कम होगी। 25 सितंबर से तो राजस्थान से दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई शुरू होगी। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच दिनों में प्रदेश के अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बिजली भी गिर सकती है और भारी वर्षा की संभावना है।

शनिवार सुबह से रायपुर सहित प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहने के साथ ही कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हुई। इसके प्रभाव से रायपुर का अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा।

अब बारिश की गतिविधि होगी कम

साथ ही न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि आने वाले दिनों में मौसम के मिजाज में कोई विशेष बदलाव के आसार नहीं है। अब बारिश की गतिविधि कम होगी। साथ ही अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी है।