जबलपुर। एक जुलाई, 2024 को नगर निगम की सदन पटल पर महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने जबलपुर को महानगर बनाने का ऐतिहासिक रोड़ मैप बजट में पेश किया। वर्ष 2024-25 के लिए तैयार बजट के संबंध में महापौर अन्नू ने बताया कि इस वर्ष का बजट विकास आधारित एवं ऐतिहासिक रूप से नागरिकों के लिए सर्वजन हितैषी बजट होगा, जिससे शहर के समस्त नागरिकों को लाभ मिलेगा। महापौर अन्नू ने आज 1500 करोड़ का बजट पेश करते हुए कहा कि उनके संकल्प अनुसार मॉं नर्मदा में मिलने वाले नालों पर एस.टी.पी. प्लांट स्थापित हो गए हैं। इससे अब नर्मदा में गंदे पानी का प्रवाह नहीं होगा।

जल प्लावन में पहले से राहत : इस वर्ष होंगे और बड़े उपाय

महापौर ने अपने बजट भाषण में बताया कि उनका बड़ा फोकस जल संरक्षण एवं संवर्धन विषय पर ही इसलिए उन्होंने विस्तर से कार्य योजना तैयार की है और कार्य योजना के अनुरूप जल संरक्षण एवं संवर्धन पर कार्य करना प्रारंभ कर दिया है। उन्होंने यह भी बताया कि जलप्लावन की समस्या से पहले की अपेक्षा इस वर्ष काफी लोगों को राहत पहुॅंची है और इसमें और क्या बेहतर करना है उस दिशा में भी महापौर ने उपाय प्रारंभ कर दिये है। इससे भी नागरिकों को काफी राहत पहुंचेगी।

इस वर्ष भी सड़क, नाली, पानी, गार्डन पर विशेष फोकस

बजट भाषण के दौरान महापौर ने जानकारी देते हुए बताया किया उनके दो वर्ष के कार्य काल में शहर के वार्डो में लागभग अरबों रूपये की लागत से अद्योसंरचना एवं विकास कार्यो के अंतर्गत सड़क, नाला-नालियों, पाथवे, उद्यान, आदि के निर्माण कार्य कराए हैं, जिसके कारण शहर के नागरिकों के लिए मूलभूत सुविधाओं में काफी बढ़ोत्तरी एवं विस्तारीकरण हुआ है। महापौर ने कहा कि इस वर्ष भी उनका सड़क, नाली, पानी, और उद्यान निर्माण कार्य में विशेष फोकस रहेगा। इसके लिए भी उन्होंने अभी से कार्य प्रारंभ कर दिया है।

जबलपुर को पहली बार स्वच्छता में थ्री स्टार की उपलब्धि हासिल हुई

आज बजट पेश करने के दौरान महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने बताया कि जबलपुर को पहली बार स्वच्छता में थ्री स्टार की उपलब्धि हासिल हुई है और राष्ट्रीय स्तर में रैंकिंग में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि अब नगर निगम इस वर्ष 5 स्टार के लिए मेहन करेगा और रैंकिंग में भी और अधिक सुधार आए इसके लिए भी कार्य योजना तैयार कर अभी से उसपर अमल प्रारंभ किया जाए।इसी प्रकार शहर के वायु गुणवत्ता की रैंकिंग में भी भारी सुधार हुआ है, अगले वर्ष देश के बड़े 10 शहरों में जबलपुर का नाम भी जुड़ेगा, इससे मेट्रो सिटी के लोग भी यहॉं आकर रहने एवं व्यापार करने के लिए भी रूचि दिखायेगें।

नगर निगम की बिजली बचत : लगेगा सौर्य ऊर्जा प्लांट

महापौर अन्नू ने बताया कि नगर निगम की बिजली की राशि में भी बचत करने के उद्देश्य से सौर्य ऊर्जा प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है वहीं शहर में प्रदूषण कम करने के लिए 100 इलेक्ट्रिक ए.सी. बसों का संचालन भी शुरू है। प्रदेश का सबसे ऊॅंचा 75 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज तिलवारा में लगाया गया और अब भारत माता का भव्य मंदिर की स्थापना भी होगी शीघ्र।

भारत माता का भव्य मंदिर की स्थापना बहुत जल्द की जाएगी

महापौर ने बताया कि जबलपुर शहर में प्रदेश का सबसे ऊॅंचा 75 मीटर का राष्ट्रीय ध्वज तिलवारा में लगाया जा चुका है, और अब भारत माता का भव्य मंदिर की स्थापना बहुत जल्द की जाएगी। इसका कार्य भी तेजी से प्रारंभ कर दिया गया है।

संस्कारधानी में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का होगा निर्माण

महापौर ने कहा कि जबलपुर में भी देश-विदेश के खिलाड़ी खेलने आएं, इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण भी कराया जायेगा। इसकी कार्य योजना भी तैयार की जा रही है। सिटी-2 योजना के अंतर्गत 170 करोड़ रूपये की लागत से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन एवं वायो गैस प्लांट की होगी स्थापना।

सुन्दर और सुव्यवस्थित सड़क का निर्माण शुरू होगा

महापौर ने बताया कि सिटी-2 योजना के अंतर्गत 170 करोड़ रूपये की लागत से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और सुदृण बनाया जायेगा इसके साथ-साथ वायो गैस प्लांट की भी स्थापना होगी। बहुप्रतिक्षित आदि शंकराचार्य चौक से गौरीघाट तक रेल्वे भूमि पर सुन्दर और सुव्यवस्थित सड़क का निर्माण शुरू कराया जाएगा।

शहर के नागरिकों को ट्रैफिक से राहत मिल सकेगी

महापौर ने बताया कि आदिशंकराचार्य चौक से गौरीघाट तक रेल्वे भूमि पर बहुप्रतिक्षित सुन्दर और सुव्यवस्थित सड़क का निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। जिससे शहर के नागरिकों को ट्रैफिक से राहत मिल सकेगी और गौरीघाट तक आवागमन और भी सुगम हो जाएगा।