भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कुछ ही घंटों में टी20 विश्व कप 2024 का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. दोनों टीमों का यह मैच बारबाडोस के ब्रिजटाउन में स्थित केसिंगटन ओवल स्टेडियम में खेला जाएगा. ये 2014 के बाद पहला मौका है जब टीम इंडिया टी20 विश्व कप की खिताबी भिड़ंत में प्रवेश कर पाई है. दक्षिण अफ्रीका की तरह भारतीय टीम भी इस विश्व कप में अजेय रही है. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या कप्तान रोहित शर्मा उसी प्लेइंग इलेवन कॉम्बिनेशन के साथ उतरेंगे या टीम में कोई बदलाव किया जाएगा.

गेंदबाजी डिपार्टमेंट की बढ़िया फॉर्म

पूरे टूर्नामेंट के दौरान टीम मैनेजमेंट ने प्लेइंग इलेवन में केवल एक बदलाव किया था. मोहम्मद सिराज की जगह कुलदीप यादव के रूप में एक अतिरिक्त स्पिनर खिलाया गया और यह फैसला अभी तक कारगर भी रहा है. कुलदीप अब तक 4 मैचों में 10 विकेट चटका चुके हैं. गेंदबाजी पर नजर डालें तो जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की जोड़ी कहर ढा रही है, जो इस टूर्नामेंट में मिलकर कुल 28 विकेट चटका चुके हैं. उनके अलावा तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक पांड्या ने भी कहर बरपाया है, जो अब तक 8 विकेट झटक चुके हैं. दूसरी ओर रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भी स्पिन गेंदबाजी में अपना-अपना किरदार निभाया है. गेंदबाजी में बढ़िया प्रदर्शन और अनुभव के चलते शायद ही प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव किया जाए.

क्या बैटिंग में होगा बदलाव?

बल्लेबाजी में टॉप ऑर्डर की बात करें तो रोहित शर्मा ने पिछले दोनों मैचों में लगातार फिफ्टी लगाई है. वहीं विराट कोहली चाहे अब तक 7 पारियों में महज 75 रन बना सके हैं, लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ जीत के बाद पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन में कप्तान रोहित शर्मा ने फाइनल के लिए भी विराट पर भरोसा दिखाया था. ऐसे में शायद फाइनल में भी यशस्वी जायसवाल को बाहर बैठना पड़ सकता है. ऋषभ पंत हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ रन नहीं बना पाए, लेकिन तीसरे क्रम पर बैटिंग की जिम्मेदारी को उन्होंने बखूबी निभाया है. सूर्यकुमार यादव भी मिडिल ऑर्डर में 196 रन बना चुके हैं. लोवर मिडिल ऑर्डर में अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के होने से भारतीय टीम के पास बल्लेबाजी में गहराई है.

केवल एक खिलाड़ी सवालों के घेरे में

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में केवल एक खिलाड़ी सवालों के घेरे में है और उसका नाम है शिवम दुबे. उन्होंने अब तक टी20 विश्व कप की 7 पारियों में केवल 106 रन बनाए हैं, जिनमें उनका सर्वोच्च स्कोर 34 रन है और ये पारी उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेली थी. ऐसे में सवाल उठने लगे हैं कि क्या फाइनल में दुबे को मौका नहीं देना चाहिए. मगर सच्चाई यह है कि पूरे टूर्नामेंट में शिवम दुबे को मौका देने के बाद अचानक उन्हें फाइनल से बाहर कर देने से टीम का प्लेइंग इलेवन कॉम्बिनेशन बिगड़ सकता है. ऐसे में फिलहाल टीम मैनेजमेंट को कोई बदलाव नहीं करना चाहिए.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन - रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव