दुनियाभर में ज्यादातर लोगों का सपना नयी-नयी जगह देखना, घूमना, देश-विदेश का भ्रमण करना होता है। दुनियाभर में टूरिज्म के क्षेत्र में बहुत स्कोप है। कुछ देशों की इकोनॉमी में भी टूरिज्म एक अहम भूमिका निभाता है। समय के साथ-साथ इसमें विकास भी होता जा रहा है। कोविड कल बीतने के बाद से इस क्षेत्र ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। अगर आपको भी घूमने का शौक है और साथ में आप पैसा भी कमा सकते हैं तो आप टूरिज्म के क्षेत्र में अपने करियर का निर्माण कर सकते हैं। इस क्षेत्र में जाने के लिए आप 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद शुरुआत कर सकते हैं।

इन कोर्सेज से खुद को करें एक्सप्लोर

टूरिज्म के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे जरूरी है इसकी बारीकियां सीखकर खुद को एक्सप्लोर करना। खुद को एक्सप्लोर करने के लिए आप इस क्षेत्र में मौजूद विभिन्न कोर्स कर सकते हैं। इसमें बैचलर से लेकर पोस्ट-ग्रेजुएशन, डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट सभी तरह के कोर्स उपलब्ध हैं।

कुछ प्रमुख कोर्स के नाम

* बैचलर ऑफ टूरिज्म एडमिनिस्ट्रेशन
* बैचलर ऑफ टूरिज्म स्टडीज
* बैचलर डिग्री इन ट्रैवल एन्ड टूरिज्म (बीए/ बीएससी आदि)
* सर्टिफिकेट इन ट्रेवल मैनेजमेंट
* सर्टिफिकेट कोर्स इन टूरिस्ट गाइड
* मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन इन टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी मैनेजमेंट
* एमए इन टूरिज्म मैनेजमेंट
* डिप्लोमा इन ट्रैवल मैनेजमेंट एंड एयरपोर्ट मैनेजमेंट
* एमबीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट

प्रमुख संस्थान

* इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली (IGNOU)
* इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट, ग्वालियर
* इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट, नई दिल्ली
* इंस्टीट्यूट ऑफ लॉजिस्टिक्स एंड एविएशन मैनेजमेंट, मुंबई
* कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय, हरियाणा
* बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी उत्तर प्रदेश

रोजगार के अवसर एवं वेतन

इस क्षेत्र में कोर्स करने के बाद आपको सरकारी से लेकर निजी ट्रैवल कंपनियों में आसानी से जॉब मिल सकती है। इसके साथ ही आप एयरलाइंस, होटल में भी काम कर सकते हैं। शुरुआती समय में आपको 15 से 20 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन प्राप्त हो सकता है। अनुभव एवं योग्यता बढ़ने के साथ ही आप प्रति महीना लाखों तक कमा सकेंगे। इसके अलावा आप इस क्षेत्र में फुल टाइम न देकर पार्ट टाइम काम भी कर सकते हैं। बहुत सी कंपनियां विदेश से आने वाले लोगों को देश भ्रमण करने के लिए ट्रिप के हिसाब से लोगों को हायर करते हैं। अगर आप आगे चलकर नौकरी नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद की टूर एन्ड ट्रैवल की एजेंसी खोलकर खुद का स्व-रोजगार भी शुरू कर सकते हैं।