हिवरा /आठनेर (हेडलाइन)/धर्मेंद्र पाटनकर । श्री महावीर देवस्थान माँ भवानी शंकर मंदिर हिवरा समिति की बुज़ुर्ग महिला शांता बाई कवड़कर ने अपनी सौ आरे यानि (11000) ग्यारह हजार स्क्वेयर फिट भूमि पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सरकारी स्कूल भवन के समीप ही उनकी भूमि पर बनाने की पेशकश की है। गौरतलब है कि श्री महावीर देवस्थान अतिप्राचीन काल का है और यहाँ विद्यमान पन्च देवगण साक्षात् मूर्त रूप में विराजित है। जिसमे प्राचीनकाल से लगभग 500 वर्ष पूर्व के साक्ष्य भी दृष्टिगोचर होते है। जिनकी गाथा से यहाँ आनेवाले भक्तों सहित ग्राम के बुजुर्ग भी भलीभांति परिचित है।


अब ग्रामीण लोगों को जब से पता लगा है कि यहाँ शासन से 43 लाख 88 हजार रूपये से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं मिलने वाली है तो लोग स्वयं आगे आकर अपना योगदान स्वेच्छा से कर रहे है। इसी कड़ी में गाँव की एक बुज़ुर्ग महिला ने अपनी 100 आरे भूमि पर उक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की जिलाधीश से अपील की है।

- दर्जन भर ग्रामों को मिलने वाली मूलभूत सुविधा से रखा है वंचित...
चूंकि उक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र काफ़ी लम्बे समय पूर्व से स्वीकृत हुआ है। लेकिन इसे बनाने के लिए की जाने वाली कार्यवाही की गति अत्यंत धीमी है। बता दें कि यहाँ कुछ लोग अपने हित साधने के कारण इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवान को बनने में अनावश्यक रूप से अवरोध उत्पन्न कर रहे है।

जबकि इससे यहाँ के आसपास के लगभग दर्जन भर गॉववासी एवं मंदिर में दर्शनार्थ आनेवाले भक्तगण भी लाभान्वित होने से वंचित हो रहे है। 

शांता बाई की जिलाधीश से विनम्र अपील...
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत होने से एक ओर जहाँ हिवरा वासी सहित आसपास के ग्रामीण तो लाभान्वित होंगे ही वहीं क्षेत्र का समुचित विकास भी होगा।

जिसके दृष्टिगत बुज़ुर्ग महिला शांता बाई कवड़कर ने जिले के अत्यंत संवेदनशील कलेक्टर से स्वतः संज्ञान लेकर त्वरित और उचित कार्यवाही करते हुए अविलम्ब उक्त निर्माण कार्य उनकी भूमि पर कराने की विनम्र अपील की है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 12 अगस्त 2023