बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंज़िल मगर लोग साथ आते गए और कारवाँ बनता गया...मजरूह सुल्तानपुरी कि इस ग़ज़ल का एक-एक वाक्य बैतूल के युवा समाजसेवी, हाल ही में भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने वाले अक्षय तातेड के जीवन पर पूरी तरह फिट बैठता है। जरूरत पड़े तो याद करना सलाह नहीं साथ दूंगा... समाज सेवा के क्षेत्र में बैतूल के गौरव बने अक्षय के इन्हीं जज्बे और सेवा कार्य के कारण आज वह समाज सेवा के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। अपने लगभग एक हजार युवा कार्यकर्ताओं के साथ उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है। अक्षय और उनके साथियों का भाजपा में आना भाजपा के लिए भी संजीवनी का काम कर रही है। हजारों युवाओं का कारवां समाज सेवा में उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। अक्षय द्वारा किए गए ऐसे अनगिनत सेवा कार्य है जिन्होंने दूसरों की जिंदगी बदल दी है। ऐसे सेवाभावी युवा अक्षय का आज जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर गत वर्ष उनके द्वारा किए गए अंगदान शिविर की यादें भी ताजा हो गई है। जहां दूसरों का जीवन संवारने के लिये अक्षय और स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप के युवाओं ने अंगदान का संकल्प लिया था।

8 नवंबर 2022 का वह ऐतिहासिक दिन था जब अक्षय तातेड के जन्मदिन के अवसर पर 250 से अधिक युवाओं ने अंगदान करने का निर्णय लेते हुए डॉ अरुण जयसिंहपुरे के मार्गदर्शन में अंगदान की पूरी प्रक्रिया पूर्ण की थी। बैतूल में इतनी संख्या में सामूहिक रुप से अंगदान संकल्प लेने का वह पहला कार्यक्रम था। लगभग ढाई सौ युवा और महिलाओं ने अंगदान की सहमति देते हुए फॉर्म भरा था इसके अलावा दो लोगों ने अपनी देहदान की भी सहमति दी थी।

समाज सेवा के क्षेत्र में ऐसे बिरले ही युवा मिलेंगे जिसमें समाज सेवा का जज्बा कूट-कूट कर भरा हो। अक्षय अपनी इसी सेवा भावना के चलते अन्य समाजसेवियों से अपनी अलग पहचान रखते हैं। सबको साथ लेकर चलने की खूबी उन्हें दूसरो से अलग करती है। यही कारण है कि अक्षय एक प्रतिष्ठित और बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी है। 

बैतूल में युवाओं के स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप नाम की एक संस्था है जो जरूरतमंदो की मदद करने के लिये बनाई गई है। इस संस्था से बड़ी संख्या में युवा जुड़े है। कन्या विवाह, धार्मिक आयोजन, रक्तदान गरीबों जरूरतमंदों की सेवा, असहाय बच्चों की शिक्षा व्यवस्था, खेल बेजुबानो की मदद करना सहित ऐसे कई अनगिनत कार्य है जो अक्षय के नेतृत्व में स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप के युवाओं द्वारा किए जा रहे हैं। कई ऐसे उदाहरण है जहां अक्षय ने मानव सेवा माधव सेवा के धर्म को बखूबी निभाया है।

 

कोविड काल में मजलूमों के मसीहा बने थे अक्षय

 

आज से कुछ वर्ष पहले स्प्रेडिंग स्माइल इस संगठन के माध्यम से लॉकडाउन के अंतर्गत जब पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा था उस समय अक्षय तातेड द्वारा अपने साथियों के साथ लगभग 1000 जरूरतमंद परिवारों में राशन किट पहुंचाई गई। इसी कोविड काल में जब रक्त कोष में रक्त की कमी हो गई थी तब थाना चौक कोठीबाजार में रक्तदान शिविर आयोजन किया गया। मानवीय मूल्यों की रक्षा करते हुए एक बच्ची को ग्रुप द्वारा गोद लिया गया, जो कि वर्तमान में अग्रसेन महाराज गंज स्कूल में अध्यनरत है। सेवा के कई प्रमुख चरणों मे 5 वर्ष के बच्चे के दोनों पैर का पूरा इलाज भी ग्रुप के संस्थापक अक्षय द्वारा कराया गया। भीषण गर्मी में पानी की कमी को देखते हुए स्वतंत्र रूप से घूम रहे पशुओं के लिए शहर में 21 विशाल टांके की व्यवस्था की गई। पशुओं में जब लम्पी वायरस की बीमारी फैल रही थी उस समय स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप की गो सेवा टीम ने जगह-जगह घूम घूम कर ऐसे बीमार पशुओं का इलाज कराया। आज भी कभी भी आधी रात को भी किसी घायल पशु की खबर मिलती है तो ग्रुप के साथियों द्वारा उसे तुरंत उपचार किया जाता है। गौमाता की सेवा करना इस ग्रुप का सबसे बड़ा उद्देश्य है जो निरंतर जारी है। 24 घंटे गौ माता के लिए टीम हमेशा तैयार रहती है। एक्सीडेंट हो या किसी भी तरह की मदद स्प्रेडिंग स्माइल आधी रात तक रेस्क्यू चला कर गौमाता के लिए सेवा में तत्पर रहती है।

बैतूल जिले में आज स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप एक ऐसी संस्था बन चुकी है जो हर गरीब जरूरतमंद, गौ माता, मूक जानवरों के लिए हर पल 24 घंटे सदैव सेवा तत्पर रहने वाली अग्रणी संस्था है। 

 

सेवा ही उद्देश्य

 

स्प्रेडिंग स्माइल ग्रुप बैतूल जिले के आसपास के 5 जिलों में भी ऐसी संस्था नहीं है जो किसी दूसरे का दुख को अपना दुख समझे और उनके साथ खड़े रहे इस ग्रुप का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ़ सेवा करना है। युवा समाजसेवी अक्षय तातेड युवाओं में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। अक्षय युवाओं के प्रेरणास्रोत और यूथ आइकॉन बन गए है। जरूरतमंद और बेसहारा लोगों को अपना मानने वाले अक्षय समाज सेवा का जीवंत उदाहरण बन गए है।

नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 07 नवंबर 2023