बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । सहकारी सेक्टर में भ्रष्टाचार नई बात नहीं है। यदि इस विषय पर कोई पीएचडी करे तो उसे भी समझ आ जाएगा कि लगभग 09 हजार रूपये मासिक वेतन वाला सहकारी समिति प्रबंधक कैसे करोड़ों की संपत्ति का मालिक हो जाता है। जिस तरह से बैतूल जिले में ग्रामीण आदिवासी क्षेत्र की सहकारी समिति के प्रबंधक ने आर्थिक तरक्की की है उसे देखते हुए ईओडब्ल्यू और लोकायुक्त को बैतूल जिले में व्यापक स्तर पर अभियान चलाकर सहकारी सेक्टर में जांच करनी चाहिए?  ग्रामीण क्षेत्र में इन प्रबंधकों की अच्छी पकड़ होती है, इसलिए उनके खिलाफ न कोई विधायक विधानसभा प्रश्र लगाता है और न ही कोई इनके खिलाफ जांच की बात करता है। वर्तमान में भीमपुर में हरिराम नामक समिति प्रबंधक की आर्थिक तरक्की पूरे चांदू सेक्टर सहित जिले भर में चर्चा का विषय बनी हुई है।

- हरिराम की आर्थिक तरक्की से आय से अधिक संपत्ति का मामला अपने आप जांच में का विषय...
चांदू वाले हरिराम उर्फ पाटनकर साहब की आर्थिक तरक्की को लेकर उन्हीं के चाहने वालों भी का दावा है कि आय से अधिक संपत्ति का मामला तो इन पर आसानी से बनता है? क्योंकि आज तक जितनी इन्होंने संपत्ति अर्जित की है वह अपने आप सत्यता प्रकट करती है? बताया गया कि भीमपुर क्षेत्र में कम से कम आधा दर्जन सहकारी समितियां ऐसी बताई जाती हैं जहां पर पाटनकर उर्फ हरिराम का ही जादू चलना बताया जाता है। यहां पर जो प्रबंधक या सहायक प्रबंधक है या इनके रिश्तेदार हैं वे सब पाटनकर को ही अपना गुरू मानते हैं और उनके हिसाब से ही चलते है और इसलिए पूरा खेल सुनियोजित तरीके से होता है।

- पाटनकर ने प्रापर्टी में कर रखा है खूब निवेश...
चांदू वाले पाटनकर को लेकर चर्चा है कि उन्होंने जो भी आर्थिक तरक्की की है उसका इनवेस्ट प्रापर्टी में कर रखा है। उनको जानने वालों ने बताया कि चंद वर्षो में ही उन्होंने काफी संपत्ति अर्जित की है। अपने गृह ग्राम सहित बैतूल में खेत, मकान, प्लॉट की खरीदी की है। वहीं कहा तो यह जाता है कि नागपुर में भी कालोनी में बड़ा इनवेस्टमेंट किया है। इसके अलावा चर्चा यह भी है कि नेताओं को भी बुलेरो जैसा वाहन गिफ्ट करने का सामर्थ्य पाटनकर जी दिखा जा चुके है। जिसकी ई एम आई भी अभी भी वे ही भर रहे हैं! यह तमाम बातें सहकारी सेक्टर में चर्चाओं से सामने में आ रही है। अब इन चर्चाओं में सत्यता कितनी है यह तो व्यापक जांच से ही स्पष्ट हो सकती है?
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 14 जनवरी 2023