बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। गरीबों को बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड के आधार पर मिलने वाली सुविधाओं का बेजा लाभ उठाने के लिए भीमपुर के आदिवासी क्षेत्र में फर्जी राशन कार्ड भी एक बड़ा खेल है। फर्जी राशन कार्ड से गरीबों का राशन उठाकर उसे ब्लेक में बेचा जाता है। फर्जी राशन कार्ड के इस खेल में हरिराम उर्फ पाटनकर को मास्टर माईंड माना जाता है। इस तरह के आरोप अक्सर लगते है कि हरिराम की प्रेरणा से ही चांदू सेक्टर की राशन दुकानों में सेल्समेन पूरे चमत्कार दिखाते हैं? इस क्षेत्र में जो फूड इंस्पेक्टर तैनात हैं वे भी हरिराम के जादू से बाहर नहीं है? इसलिए इस तरह के फर्जीवाड़े को लेकर न तो खुलासा होता है और न ही कोई धरपकड़ होती है। क्योंकि सेल्समेनों को पता है कि अगर गड़बड़ हुई भी तो मास्टर माईंड हरिराम सबकुछ मैनेज कर सकते हैं!

- सैकड़ों राशन कार्ड फर्जी पर सत्यापन नहीं होता...
बताया गया कि चांदू क्षेत्र की राशन दुकानों में सैकड़ों की तादाद में राशन कार्ड है। यदि सुक्ष्मता से व्यवस्थित सत्यापन हो जाए तो फर्जी राशन कार्ड का भी खुलासा हो सकता है?
- लगभग 9 वर्ष की अवधि में चले करीब 1500 फर्जी राशन कार्ड...
भीमपुर के सूत्रों का दावा है कि चांदू क्षेत्र की राशन दुकानों में वर्ष 2007 से 2016 के बीच करीब 1500 राशन कार्ड फर्जी तरीके से बनवाए गए और उन्हें चलाया भी गया!

- लाखों के राशन की खुली हेराफेरी का खेल...
फर्जी राशन कार्ड के खेल में लाखों के राशन की हेराफेरी होना बताया गया है? अंत्योदय और बीपीएल में मिलने वाला राशन मैदा मिल में बेचे जाने का आरोप है!

- सेल्समेन को पूरा भरोसा कि हरिराम सब संभाल लेंगे...
जो राशन दुकानों के सेल्समेन हैं उन्हें भी इस बात का पूरा भरोसा रहता है कि ये जो हरिराम है वे चमत्कारी पुरूष है वे हर स्थिति को संभाल सकते है! इसलिए वे बेखौफ है?

- खाद्य आपूर्ति विभाग भी ठीक से नहीं करता निगरानी...
भीमपुर क्षेत्र की राशन दुकानों में चल रही अफरा तफरी को लेकर ठीक से निगरानी नहीं होती है। जिसका पूरा फायदा टीम हरिराम पूरी तरह से उठाती है?

- राजस्व के अधिकारी भी करते है केवल खानापूर्ति...
वर्तमान कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को राशन दुकान चेक करने के निर्देश दिए है, लेकिन भीमपुर क्षेत्र में इस आदेश का ठीक से परिपालन आज भी नहीं हो रहा है!
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल, 18 जनवरी 2023