भीमपुर (हेडलाइन)/ नवल वर्मा। आदिवासी बाहुल्य भीमपुर जनपद में उपयंत्रियों के अभाव में आधारभूत व्यवस्थाए चरमराई गईं हैं। पंचायतों की निर्माण योजनाएं भी ठन्डे बस्ते में पड़ी हैं। ज्ञात हो कि भीमपुर आदिवासी विकास खंड अन्तर्गत 54 पंचायतों पर उपयंत्रियों की कमी के चलते पंचायतों निर्माण कार्य नही हो पा रहे है। समय पर प्राक्कलन से लेकर मूल्यांकन के कार्य प्रभावित हो रहे है।
भीमपुर जनपद अन्तर्गत 8 उपयंत्री की आवश्यकता होती है परंतु वर्तमान में 4 उपयंत्रियों से काम लिया जा रहा है।
भौगोलिक परिस्थितियों की दृस्टि से भीमपुर की 54 पंचायते 85 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है, जहाँ पर समय पर काम न होने की स्थिति में मजदूरी व वेंडरों का भुगतान की समस्या बनी रहती है। ऐसी स्थिति में एजेंसियों को काम करना पड़ता है। भीमपुर जैसी जगह पर जहाँ अधिकांश पंचायतों में नेटवर्क की समस्या है,पहुच विहीन मार्ग में काम करना वास्तव में दूभर है। मैदानी अमले में जी तोड़ मेहनत के बाद भी समय सीमा में कार्य पूर्ण नही होता है।
भीमपुर जनपद के 2 उपयंत्री अन्य जनपदों में अटैच कर रखे गये है बताया जा रहा है कि यहाँ पर इनकी जरूरत नही है। फिर भी भीमपुर में कृत्रिम अभाव निर्मित किया जा रहा। जिला प्रशासन की तरफ से चर्चा है कि शाहपुर के पास रहने वाले उपयंत्री को शाहपुर जनपद में और चिचोली के निवासी उपयंत्री को अधिकारियो के साठ गाठ से अटैच कर भीमपुर जनपद में एजेंसी की मुश्किल बड़ाई जा रही है, जो तार्किक दृस्टि से उचित नही है।
 भीमपुर भाजपा मंडल अध्यक्ष अनिल उइके सहित कई जनपद सदस्यों, सरपंचों द्वारा माग उठाई गई है कि भीमपुर जनपद के उपयंत्रियों को वापस किया जाए। जिला प्रशासन आदिवासी जनप्रतिनिधियों को दरकिनार कर एजेंसियों की मुश्किल बढा रहे है और जनपद स्तर की समीक्षा बैठक में मैदानी अमले को टारगेट किया जाता है । जिसमे वेतन काटने, सेवा समाप्त करने आदि के रूप में मानसिक तनाव के लिए बाध्य किया जाता है। हाल ही में हुई समीक्षा बैठक में एक उपयंत्री को मूल विभाग में भेजा गया। जिनका भीमपुर सेक्टर था उक्त स्थान पर आज तक कोई आदेश नही किया गया।
लगभग 12 - 13 पंचायतों में कोई उपयंत्री नही है। मौखिक रूप से जिला पंचायत सी ई ओ अभिलाष मिश्र द्वारा भीमपुर में पदस्थ प्रभारी एस डी ओ सियाकान्त बरखाने को अपने काम के साथ भीमपुर सेक्टर में उपयंत्री का काम देखने को कहा गया। जब भी उनसे पूछा जाता है तो अभी कोई उपयंत्री नही है। जैसे ही आएगा भीमपुर सेक्टर उन्हें दे दिया जाएगा सेक्टर की पंचायतों में एजेंसियां परेशान है।

- इनका कहना...
भीमपुर जनपद में उपयंत्रियों की कमी है, जिले से मांग की गई है।
कंचन वास्कले,
मुख्य कार्यपालन अधिकारी,
भीमपुर।
नितिन गौतम भीमपुर हेडलाइन, 20 जनवरी 2023