बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। आदिवासी बाहुल्य भीमपुर क्षेत्र में किसानों के साथ फसल बीमा क्लेम में भी जबरदस्त खेल हो रहा है। खेल भी इतना सधा हुआ है कि आसानी से किसी के समझ नहीं आता। चूंकि भीमपुर क्षेत्र आदिवासी बेल्ट है इसलिए यहां पर हरिराम जैसे मास्टर माईंड हर तरीके से फर्जीवाड़ा करने से बाज़ नहीं आ रहे हैं । चूंकि इनके पास मजबूत राजनैतिक नेटवर्क है इसलिए इनकी कोई जांच तक नहीं करवाता है! चांदू सेक्टर की सहकारी समितियों में जिन किसानों का फसल बीमा है, यदि उनको मिलने वाले क्लेम और विड़्राल आदि की विधिवत जांच करा ली जाए तो एक ऐसा फर्जीवाड़ा सामने आएगा जैसा फर्जीवाड़ा पूरे देश में फसल बीमा में कहीं नहीं होता होगा? इससे आश्चर्चजनक बात क्या हो  सकती है कि हरिराम के इशारे पर सहकारी बैंक में किसानों के होल्ड कर दिए जाते है! इससे यह भी साफ नजर आता है कि हरिराम के सिंडीकेट की पहुंच हर तरफ है?

- कर्जमाफी और फसल बीमा में टीम हरिराम जमकर काट रही है चांदी...
भीमपुर के चांदू सेक्टर से जो जानकारियां सामने आ रही है, उसके अनुसार तो कर्जमाफी और फसल बीमा क्लेम में बड़ा गोलमाल है? यदि इसकी विधिवत जांच करवाई जाएगी तो यह साफ हो जाएगा कि ऑफलाईन से ऑनलाईन आने के बावजूद भी टीम हरिराम के खेल पर कोई फर्क नहीं पड़ा है! यदि किसी भी स्तर से फसल बीमा क्लेम और कर्जमाफी का भौतिक सत्यापन करवाया गया तो टीम हरिराम की पूरी कारस्तानी सबके सामने आ ही जाएगी?

- बड़ा सवाल : आखिर कैसे किसानों के खाते किए जाते हैं होल्ड...
सबसे बड़ा सवाल यह है कि सहकारी बैंक किस आधार पर किसानों के खातों को होल्ड करती है और फिर होल्ड फ्री किस आधार पर करती है? क्या खाते में पैसे आने और विड्राल के दौरान ही होता है?

- दो किसानों ने ली आपत्ति तो घर पहुंचाकर दिया उनका पैसा...
चांदू सेक्टर में फसल बीमा क्लेम आने पर खाता होल्ड कराने का खेल हुआ, खाते में पैसे आने की जानकारी किसान को मोबाईल पर मैसेज से मिल गई तो फिर उसने इस बात पर आपत्ति ली और खाता होल्ड कराने को लेकर हरिराम उर्फ पाटनकर की शिकायत करने की चेतावनी दी तो बताया गया कि उनका पैसा विड्राल करवाकर उनके घर पहुंचाकर दिया गया! अब इस बात में कितनी सच्चाई है इसकी भी सूक्ष्मता से जांच हो जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा?
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल, 20 जनवरी 2023