बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा । आदिवासी बाहुल्य भीमपुर के चांदू सेक्टर से सामने आ  रही हरिराम कथा जिस तरह से लगातार सार्वजनिक हो रहे है उसके बाद नये पुराने कारनामों की जानकारी देने क्षेत्र के ही लोग सामने आ रहे हैं? जैसे चांदू सेक्टर के कुछ ग्रामीणों ने बताया कि हरिराम राशन चोरी और फर्जीवाड़े में ही मास्टर माईंड ही नहीं है बल्कि पुराना घासलेट (केरोसीन) चोर भी है! बताया गया कि इस मामले में तो इस पर झल्लार थाने में अपराध दर्ज भी हुआ था, लेकिन राजनैतिक संरक्षण की वजह से बच निकला? हालांकि प्रकरण अभी भी जिंदा है! यदि वर्तमान ईमानदार कलेक्टर 2009 के उस मामले की फाईल निकलवाते हैं तो माना जा रहा है कि हरिराम जेल की सलाखों के पीछे होगा? अब समझ यह नहीं आता कि उक्त क्षेत्र के खाद्य अधिकारी किन कारणों से हरिराम के कारनामों को लेकर कलेक्टर जैसे  ईमानदार अधिकारी को क्यों अवगत नहीं कराते है?

- लगभग 400 लीटर घासलेट चोरी का मामला हुआ था उजागर...
बताया गया कि वर्ष 2009 में गरीब आदिवासियों को वितरित किए जाने वाले 400 से 500 लीटर घासलेट चोरी का मामला उजागर हुआ था! इस मामले में हरिराम उर्फ पाटनकर की ही मुख्य भूमिका बताई गई थी और इस आधार पर इसके खिलाफ झल्लार थाने में अपराध भी दर्ज किया गया था? उसके बाद मामले में क्या हुआ आज तक स्पष्ट नहीं हो पाया और न ही खाद्य विभाग ने कभी इस मामले की फाईल आगे बढ़ाई?

- तात्कालिन कलेक्टर ने टर्मिनेट करने के दिए थे आदेश..!
हरिराम की घासलेट चोरी का मामला तात्कालीन फूड इंस्पेक्टर द्वारा रंगे हाथों पकड़ाया गया था? जिसमें प्रायवेट वाहन से घासलेट की अफरा-तफरी किया जाना सामने आया था! झल्लार थाने में एफआईआर की प्रक्रिया के बाद तात्कालीन कलेक्टर ने इन्हें तत्काल टर्मिनेट करने के लिए तात्कालीन खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी से प्रतिवेदन भी मांगा था, लेकिन अज्ञात कारणों से उस समय के अधिकारी ने प्रतिवेदन ही नहीं दिया?

- हरिराम पर हमेशा रहा है मजबूत राजनैतिक संरक्षण...
बड़े-बड़े कारनामे सामने आने के बाद भी वह केवल इसलिए सुरक्षित है कि उस पर मजबूत राजनैतिक संरक्षण रहा है! जातिगत समीकरणों की वजह से उसे भाजपा और कांग्रेस दोनों से संरक्षण मिलते आया है? यही कारण है कि पूर्व में भाजपा विधायक कभी इसको लेकर सवाल नहीं उठाते थे और न ही कांग्रेस के वर्तमान विधायक है वे भी इस हरिराम के क्रियाकलापों को लेकर कभी जांच की मांग नहीं करते!

- कलेक्टर ध्यान दें...
- जांच न हो जाए इसलिए आधा दर्जन सेल्समेन लगाकर रिकार्ड... दुरूस्तीकरण का चल रहा कार्य
इधर चांदू सेक्टर से यह जानकारी सामने आ रही है कि लगातार हरिराम कथा सार्वजनिक होने से अब यह डर बढ़ गया है कि जांच शुरू न हो जाए इसलिए पिछले दो-तीन दिनों से लगभग आधा दर्जन सेल्समेन एवं तुलावटियों को लेकर सोसायटी, राशन दुकान एवं वेयरहॉउस में घंटों बैठकर रिकार्ड दुरूस्तीकरण का कार्य चल रहा है! यह कार्य इसलिए करवाया जा रहा है कि काले, पीले को छिपाया जा सके? युद्ध स्तर पर चल रहे इस कार्य को लेकर भी पूरे भीमपुर सेक्टर के सहकारिता में जमकर कानाफूसी भी चल रही है!
नवल वर्मा बैतूल हेडलाइन , 21 जनवरी 2023