बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। भीमपुर में हरिराम और उसके स्वजातियों का जलवा सहकारी सेक्टर में चलता है! चांदू सेक्टर की सोसायटी और राशन दुकानों में तो स्वजातिय और नाते रिश्तेदारों का ही बोलबाला है? इसलिए पूरा सिंडीकेट बनाकर गरीबों का राशन हड़पने से लेकर आदिवासी किसानों की केसीसी तक में बड़े-बड़े खेल दिखाए जाते है? टीम हरिराम की पकड़ इतनी मजबूत है कि कोई भी इनके खिलाफ आवाज तक नहीं उठा सकता! इसलिए वर्षो से इनका सिक्का चल रहा है? कहते है कि मास्टर माईंड तो स्वयं करोड़पति हो गया है, लेकिन उसने अपने नाते रिश्तेदार और स्वजातियों को भी सहकारी सेक्टर में फलने फूलने का खूब मौका दिया और वे भी अब लखपति हो गए हैं! टीम हरिराम से जुड़े कई सेल्समेन ने जिला मुख्यालय बैतूल में लाखों के आलिशान मकान बना चुके है, महंगी गाडिय़ां खरीद रखी है। सबसे बड़ी बात यह है कि इनकी जो वास्तविक आमदनी है इनके द्वारा अर्जित की गई संपत्ति की तुलना करा ली जाए तो आय से अधिक संपत्ति का मामला अपने आप सिद्ध हो जाएगा, किसी को कुछ करने की जरूरत नहीं है ?

- चांदू सेक्टर में अधिकांश हरिराम की टीम में भर्ती है नाते रिश्तेदार...
चांदू सेक्टर की राशन दुकान और सोसायटियों में हरिराम को लेकर बताया गया कि यहाँ सब कुछ इसकी मर्जी से ही होता है! बड़ी वजह यह है कि यहां की सोसायटियों में सेल्समेन से लेकर नपैया, तुलैया तक कहीं न कहीं जातिगत आधार या रिश्तेदारी के आधार पर हरिराम से ही जुड़े हुए लोग है और कहा जाता है कि इनका सहकारी सेक्टर में आगमन होना भी हरिराम की मदद से संभव हुआ है?

- जांच हो जाए तो आय से अधिक संपत्ति का मामला सिद्ध होगा...
जानकारों का दावा है कि टीम हरिराम में शामिल सेल्समेन, नपैया और तुलैया आदि के पास फोर व्हीलर उपलब्ध है, जिसमें से कुछ के पास लग्जरी वाहन भी है? इन सबका तारणहार हरिराम ही है! किसानों का कहना है कि यदि इनकी जांच हो जाए तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा? किसानों का दावा है कि यदि जांच होगी तो आय से अधिक संपत्ति का मामला अपने आप सिद्ध हो जाएगा?

- हरिराम की तरह अन्य प्रबंधक भी वेयरहाउस के मालिक बने बैठे...
इधर इस बात की चर्चा भी जोरों पर है कि जिले में कई समिति प्रबंधक और सेल्समेन ऐसे हैं जिनके वेयर हाउस भी है! यह वेयर हाउस परिवार के सदस्यों के नाम पर हो सकते है पर इनके कर्ताधर्ता प्रबंधक या सेल्समेन ही है? वैसे हरिराम को लेकर भी चर्चा है कि इसका भी अपना एक वेयर हाउस है जिसका संचालन स्वयं करता है? अब यदि पूरे मामले में निष्पक्ष जांच हो जाए तो सब स्पष्ट हो जाएगा?
नवल वर्मा बैतूल हेडलाइन , 21 जनवरी 2023