बैतूल (हेडलाइन)/ नवल वर्मा। आस्ट्रेलिया महाद्वीप के एक देश फिजी में वर्ष 2023 का विश्व हिंदी सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। हिंदी प्रेमी के रूप में बैतूल के लेखक, विचारक व भाजपा किसान मोर्चे के प्रदेश संयोजक, शोध नीति प्रवीण गुगनानी भी फिजी देश में आयोजित इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी हवाईअड्डे से रवाना हो गए हैं।

प्रवीण गुगनानी विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के राजभाषा सलाहकार होने के नाते विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि मंडल में सम्मिलित होकर फिजी जा रहे हैं। यह प्रतिनिधि मंडल आदरणीय श्रीधर जी पराड़कर, माननीय विदेश मंत्री एस. शिवशंकर जी,  माननीय विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन जी के नेतृत्व में एक विशेष चार्टर विमान से दिल्ली से रवाना हुआ है। इनके अतिरिक्त भारत सरकार व विदेश मंत्रालय के कई उच्चस्तरीय राजनयिक, अधिकारी, उच्चायुक्त आदि भी इस आयोजन में सम्मिलित होंगे। 
फिजी के डेनाराऊ आइलैंड पर होटल शेरेटन में होने वाले इस आयोजन में समूचे विश्व से शीर्षस्थ हिंदी प्रेमी, हिंदी के विद्वान, लेखक एवं कवि सम्मिलित होने वाले हैं।
अखिल भारतीय साहित्य परिषद के संभाग कार्यकारी अध्यक्ष सुनील पांसे ने बताया की साहित्य परिषद के प्रदेश महामंत्री प्रवीण गुगनानी इस कार्यक्रम में "हिन्‍दी – पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम मेधा तक " विषय पर फिजी के विश्व हिंदी सम्मेलन में अपना शोधपत्र भी प्रस्तुत करेंगे।  साहित्य परिषद के सुनील पांसे व जिलाध्यक्ष अजय पंवार ने बताया है कि प्रवीण भाई के फिजी देश में होने वाले विश्व हिंदी सम्मेलन में सहभाग लेने से संगठन व विचारधारा के सभी कार्यकर्ता अतीव प्रसन्न व हर्षित हैं व उन्होंने अपनी बधाई श्री गुगनानी को प्रेषित की है। वहीं भाजपा के सभी जनप्रतिनिधियों व संगठन पदाधिकारियों ने भी इस अवसर पर प्रवीण गुगनानी को अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की है। जिला भाजपा संगठन ने प्रवीण भाई की इस उपलब्धि को समूचे जिले के लिए एक उपलब्धि व हर्ष का समाचार बताया है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल, ई पेपर www.rashtriyadivyaduniya.com