बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। रेत को लेकर रार मचना शुरू हो गई है और दौड़ी, मालवार खदान में टकराव भी शुरू हो गया है और इसी टकराव को लेकर चोपना थाने में शनिवार को एक शिकायत भी दर्ज करवाई गई है। हालांकि पुलिस ने अभी उसमें एफआईआर नहीं लिखी है, लेकिन जो टकराव हो रहा है। वह दो राजनैतिक हाई प्रोफाइल लोगों के बीच का बताया जा रहा है। रेत के खेल में शामिल लोगों ने बताया कि अभी तक दौड़ी मालवर में जो खनन कर रहे थे वे अपने आप को सीएम के रिश्तेदार के रूप में दिखाते आ रहे थे, लेकिन अचानक ही किसी तथाकथित विधायक के लोगों ने इस खेल में घुसकर दौड़ी मालवर खदान से सीएम के तथाकथित रिश्तेदारों को बाहर का रास्ता दिखा दिया। चौहान सरनेम वाले जो लोग अभी तक दौड़ी मालवर में रेत के खनन में रूचि ले रहे थे, उन लोगों को लेकर बताया गया कि बुधनी विधानसभा क्षेत्र के बकतरा के रहने वाले बताए जा रहे हैं। जिस राजेश दुबे ने चोपना थाना में शिकायत दर्ज कराई है वह इन्हीं चौहान सरनेम वालों का आदमी बताया जा रहा है। इस विवाद की वजह यह है कि तथाकथित विधायक के आदमी किसी अरशद और रिंकू ने दौड़ी मालवर खदान में पोकलेन और जेसीबी लगाकर खनन शुरू करा दिया। जिसको लेकर कहासुनी और विवाद हुआ और इस विवाद में हाथापाई होने के आरोप भी लग रहे हैं।
 वास्तविकता क्या है यह तो जांच में ही सामने आएगा पर पूरा मामले में तथाकथित किसी विधायक और सीएम के तथाकथित किसी रिश्तेदार का नाम उछलने से मामला अपने आप मे हाई प्रोफाइल हो गया है। 

- शिकायत थाने तक पहुंची...
जो शिकायत राजेश दुबे ने चोपना थाने में की है उसमें बताया गया कि वह कुंडी पंचायत का निवासी है और शनिवार सुबह भुम्मकाढाना गांव वालों के साथ तवा नदी की डंगराबाड़ी देखने गया तो वहां पर मालवर से पोकलेन से रोड बना रहे थे। गांव वालों ने कहा कि इससे बाड़ी को नुकसान होगा तो इस बात को लेकर गाली गालौच कर हाथ मुक्के से मारपीट करने लगे। उनके द्वारा मारपीट और गाली गलौच का जब वीडियो बनाने लगे तो मोबाइल छुड़ाकर फेंक दिया और मारपीट करने लगे और धमकाया कि जहां भी इस क्षेत्र में नजर आए तो मारेंगे और पीटेंगे। हमें गजेंद्र सूर्यवंशी और पोकलेन के ड्राइवर ने भी मारपीट की है। आवेदन में इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। चोपना थाना प्रभारी बीडी मिश्रा का कहना है कि उन्होंने अभी आवेदन देखा नहीं है। आवेदन देखने के बाद कुछ कहेंगे।

- कांग्रेस विधायक की नहीं सुनवाई...
एक तरफ पता नहीं कौन सा तथाकथित विधायक है जिसके इशारे पर दौड़ी मालवर खदान में कोई अरशद और रिंकू अवैध खनन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के क्षेत्रीय विधायक खदानों में हो रहे अवैध खनन को लेकर लगातार पत्राचार कर रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है। वैसे भी नदी में मशीनों से खनन पर बैन है इसके बावजूद पोकलेन और जेसीबी से खनन होना ही अपने आप में अपराध है, लेकिन यह अपराध भी धड़ल्ले से किया जा रहा है। कांग्रेस के क्षेत्रीय विधायक के लोगों का कहना है कि सत्ता पक्ष के बड़े प्रभावशाली लोग क्षेत्र में अवैध खनन में कूद पड़े हैं इसलिए खनिज विभाग और प्रशासन भी जानबूझकर अनजान बना हुआ है। कुछ अधिकारियों से साठगाठ की वजह से भी यह सब हो रहा है, लेकिन माना जा रह है कि यदि यह सब चलता रहा तो रेत को लेकर गैंगवार की नौबत आ जाएगी।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 26 फ़रवरी 2023