शाहपुर/बैतूल (हेडलाइन)अंकुश मिश्रा /नवल वर्मा। घोड़ाडोंगरी - शाहपुर विकासखण्ड में जिस तरह ग्रामीण अंचलों में रेत के अवैध रूप से उत्खनन का कार्य संचालित हो रहा है उसी तरह टेमरू, दौड़ी में अवैध कोल खदानें भी संचालित हो रही है!
इन दिनों घोड़ाडोंगरी ब्लाक के टेमरु और दौड़ी ग्राम में इन दिनों कोल माफिया लगातार सक्रिय होते नजर आ रहे है? सूत्रों ने बताया कि कोल माफियाओं द्वारा दिन दहाड़े तवा नदी व एक निजी खेत से अवैध कोयले  का अवैध उत्खनन मजदूरों द्वारा कराया जा रहा है! इस अवैध कोयले को टैक्टर ट्रालियों से निकलवाकर आस पास के ईंट भट्टों पर देर रात सप्लाई किया जा रहा है? कोयले के अवैध उत्खनन की जानकारी चोपना पुलिस के संज्ञान में होने की भी जन चर्चा सामने आ रही है। वहीं जानकार सूत्रों ने बताया कि इन माफियाओं की खनिज विभाग, राजस्व विभाग सहित पुलिस से भी सांठ गांठ है? तब ही तो विभागीय अधिकारियों द्वारा इन माफियाओं के लगातार सुर्खियों में आने के बावजूद भी कार्यवाही नहीं की जा रही है।
सूत्रों का तो यह भी दावा है कि इन माफियाओं द्वारा रात्रि में अवैध कोयला ट्रक, पिकअप से पाढ़र और बैतूल तक भी सप्लाई किया जा है?


- दौड़ी ग्राम सुभाष - हवलसिंह की जोड़ी मचा रही धूम...

शाहपुर थाना क्षेत्रान्तर्गत आने वाले ग्राम दौड़ी और मरदानपुर के बीच खुसिया नाले में मजदूरों से कोयले के अवैध रूप से उत्तखनन का कार्य किसी सुभाष व हवलसिंह द्वारा कराया जा रहा है! उक्त सुरंगनुमा खदान में प्रतिदिन दर्जनों मजदूरों द्वारा बाईब्रेटर मशीन से कोयला निकालने का कार्य चल रहा है? निकला हुआ कोयला आसपास ही सरकारी भूमि पर डंप कर देर रात्रि में ट्रेक्टर ट्राली से ईंट भट्टों पर व आईसर और पिंकअप से बैतूल और इटारसी सप्लाई किया जा रहा है।
गौरतलब है कि दौड़ी में विगत दिनों पुलिस द्वारा कार्यवाही करते हुए एक आईसर और दो टैक्टर पकड़े गए थे? इसके बावजूद भी तथाकथित कोयले के माफिया सुभाष व हवलसिंह अधिकारियों की कार्यवाही को चैलेंज करते हुए कोयले के कार्य को अंजाम देने में अनवरत लगे हुए हैं!
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 27 फ़रवरी 2023