बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। महिला एवं बाल विकास विभाग में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं की नियुक्ति में फर्जीवाड़े और रिश्वत लेने के आरोप लगते है, लेकिन अब जो मामला सामने आया है उसमें आंगनवाड़ी सहायिका से रिटायरमेंट नहीं करने के एवज में 5 हजार रूपये लिए और इसके बावजूद उसे रिटायर कर दिया गया। अब उक्त सहायिका ने जनसुनवाई में शिकायत कर मामले में सूक्ष्मता से जांच करने की मांग की है और उसका कहना है कि उसे गलत जानकारी के आधार पर रिटायर किया गया है। जो दस्तावेज उपलब्ध है उसके आधार पर उसकी अभी सर्विस बाकी है। इसलिए उसे जो सेवानिवृत्त करने का आदेश दिया गया है उसे तत्काल रद्द कर उसकी सेवा को बहाल किया जाए।जनसुनवाई के पहले उक्त सहायिका महिला बाल विकास के तमाम अधिकारियों सहित एसडीएम को शिकायत कर चुकी है पर कोई हल नहीं निकला।

- फैक्ट  01 : - आधार कार्ड में 50 वर्ष ही है सहायिका की उम्र...
सीताडोंगरी में आंगनवाड़ी सहायिका मंगली पति जुगन धुर्वे ने बताया कि वह आंगनवाड़ी केन्द्र 01 में कार्यरत थी। उसे हाल ही में सेवानिवृत्त करने का सूचना पत्र प्राप्त हुआ है, लेकिन जो उसका आधार कार्ड है उसमें उसकी उम्र 50 वर्ष है।

- फैक्ट  02: मेडिकल दस्तावेज में भी उम्र 58 वर्ष ही आ रही सामने...
सहायिका मंगली का कहना है कि उम्र के संबंध में जिला मेडिकल बोर्ड द्वारा 58 वर्ष का उसे आयु प्रमाण पत्र दिया गया है। इस आधार पर भी उसकी उम्र फिलहाल सेवानिवृत्ति के लायक नहीं है, इसलिए उसे रिटायरमेंट किया जाना वाजिब नहीं है।

- फैक्ट  03 : - सबको की शिकायत, लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं...
सहायिका ने बताया कि आयु को लेकर उसने दस्तावेजों के साथ जिला पंचायत सीईओ, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास, प्रभारी परियोजना अधिकारी चिचोली सहित एसडीएम को आवेदन दिया था, लेकिन कोई निराकरण नहीं हुआ।

- रिटायरमेंट अवधि बढ़ाने के नाम पर लिपिक महेन्द्र प्रजापति ने लिए 5 हजार...
सहायिका का आरोप है कि परियोजना कार्यालय चिचोली में तैनात महेन्द्र प्रजापति द्वारा सेवानिवृत्ति अवधि बढ़ाने के नाम पर उससे 5 हजार रूपये ले लिए गए, इसके बावजूद उसके स्थान पर सेवानिवृत्ति से पहले ही एक अन्य सहायिका की नियुक्ति कर दी गई। वहीं उसके द्वारा और राशि का डिमांड की जा रही है और कहा जा रहा है कि तुम्हारा आदेश राशि मिलने पर ठीक किया है। महिला का कहना है कि उसकी अभी चार वर्ष की सेवाएं बाकी है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 26 अप्रैल 2023