बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। पारसडोह में पारसडोह जलाशय से सिंचाई के लिए पाईप लाईन बिछाने के मामले में ठेकेदार द्वारा मनमानी किए जाने का आरोप बारव्ही ग्राम के ग्रामीणों ने लगाया है। वे पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे के नेतृत्व में शिकायत करने कलेक्ट्रेट आए थे। ग्रामीणों का कहना है कि जब उनकी फसल खेतों में खड़ी थी तो ठेकेदार उनकी खड़ी फसल जेसीबी से मोड़कर सिंचाई की पाईप लाईन बिछा रहा था। उन लोगों ने भी अपना नुकसान उठाकर ठेकेदार को ऐसा करने दिया। अब जब खेत खाली पड़े है तो ठेकेदार काम बंद करके गायब है। उनका कहना है कि अधिकारी भी ठेकेदार को कुछ नहीं बोलते है। इधर प्रभारी कार्यपालन यंत्री विपिन वामनकर का कहना है कि थोड़ा सा काम बचा है जल्द ठेकेदार कर देगा।

- मेढ़ तक डालना है पाईप लाईन, लेकिन ठेकेदार कर रहा लीपापोती...
बारव्ही के ग्रामीणों ने जो शिकायत की है उसमें बताया है कि सिंचाई पाईप लाईन का काम अधूरा पड़ा है। जो डीपीआर है उसके अनुसार प्रत्येक किसान की मेढ़ तक पाईप लाईन डालना है, लेकिन ठेकेदार इस काम में लीपापोती कर पाईप लाईन को किसान की मेढ़ तक नहीं पहुंचा रहा है। कुछ किसानों के खेत में गढ्डे छोड़ दिए है। कुछ किसानों के खेत में पाईप ऊपर ही गाड़े गए है। किसानों का कहना है कि गौर करने का विषय है कि किसान के खेत में जब फसल होती है तब ठेकेदार काम करने आता है और अब जब दो महीने से खेत खाली है तो ठेकेदार काम नहीं कर रहा है। उनका कहना है कि अधिकारियों के संरक्षण की वजह से ऐसा हो रहा है।

- बारव्ही को सोपई प्लांट से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए भी ग्राम पंचायत ने की मांग...
ग्राम पंचायत के सरपंच संजय सोनारे और ग्रामीणों सहित पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष नरेश फाटे ने बताया कि ग्राम बारव्ही ग्राम सौपई से मात्र 2 किमी दूर स्थित है, लेकिन फिर भी सौपई प्लांट से बारव्ही को पानी नहीं दिया जा रहा है। बारव्ही को मेंढा जलाशय से पानी देने की योजना में रखा गया है। मेंढा की बारव्ही की दूरी लगभग 65 किमी है, जबकि सौपई से महज 2 किमी है। सौपई में घोघरी जलाशय से पानी आएगा। ग्रामीणों का कहना है कि जल निगम के अधिकारियों को भी इस संबंध में अवगत करा दिया गया है कि ग्राम बारव्ही को सौपई में शामिल किया जाए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो ग्रामीण मामले को लेकर भ्रष्टाचार की आशंका जाहिर करते हुए शिकायत करेंगे।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 27 अप्रैल 2023