बैतूल/शाहपुर(हेडलाइन)/अंकुश मिश्रा। किसी भी शासकीय सेवक के लिए उसकी सेवा पुस्तिका सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। इसी के आधार पर उसकी पेंशन से लेकर प्रमोशन तक फाईनल होता है। इतने महत्वपूर्ण दस्तावेज की सुरक्षा में भी घोर लापरवाही सामने आई है। हालत यह है कि शाहपुर के बीईओ कार्यालय अंतर्गत कुंडी संकुल में एक वर्ष पहले करीब 40 शिक्षकों की सेवा पुस्तिका दीमक चट कर गई और इस मामले को दबाकर रखा गया है। जिन शिक्षकों की सेवा पुस्तिका दीमक ने बर्बाद कर दी है वे हैरान परेशान है। बताया गया कि उन्हें बीईओ या जिम्मेदारों द्वारा किसी तरह का कोई ठोस जवाब नहीं दिया जा रहा है। पूरे मामले को दबाकर रखा जा रहा है।  इस बात से शिक्षकों में भारी नाराजगी है और वे बीईओ के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में है। मामले को लेकर एसी ट्रायबल शिल्पा जैन से दो बार संपर्क किया, लेकिन उन्होंने मोबाईल रिसीव नहीं किया।
सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार संकुल व्यवस्था के अंतर्गत संकुल में कार्यरत शिक्षकों व कर्मचारियों की सेवा पुस्तिका संकुल में ही सुरक्षित रखी जाती है। उक्त पुस्तिका में शिक्षकों व कर्मचारियों का सारा रिकार्ड मौजूद रहता है, परन्तु शाहपुर विकास खंड के संकुल हाईस्कूल कुंडी में लापरवाही का मामला सामने आया है। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार इस संकुल की लगभग 35 से 40 शिक्षकों की सेवा पुस्तिका सारी की सारी को लगभग एक वर्ष पहले दीमक ने निगल लिया है। जिससे शिक्षकों का वर्षों का सारा रिकार्ड नष्ट हो गया है। अब आनन फानन में शिक्षकों से उनके पास जो  रिकार्ड मौजूद था वो एकत्रित कर दूसरी सेवा पुस्तिका तैयार की गई है । जिसमें कोई भी पुराने अधिकारीयों द्वारा हस्ताक्षर नहीं किए जाने की जानकारी सूत्रों से प्राप्त हो रही है। जबकि इनमें से कुछ अधिकारी सेवानिवृत्त हो गए और और कुछ का स्थानांतरण हो गया है। वहीं वेतनमान निर्धारण की जांच जो जिला पंचायत बैतूल एवं कोष व लेखा विभाग भोपाल से होना है वो भी अपूर्ण है। अपूर्ण सेवा पुस्तिका के कारण शिक्षक संवर्ग मानसिक रूप से काफी परेशान हैं। इस सारे मामले में संकुल प्राचार्य एवं विकासखंड शिक्षा अधिकारी दबाकर वरिष्ठ अधिकारियों को गुमराह कर रहे हैं लगभग एक वर्ष से भी अधिक का समय बीत जाने के बाद भी किसी भी जवाबदार अधिकारी पर कार्यवाही आज दिनांक तक नहीं हुई है। अब सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि अगर खुदा न खास्ता किसी भी शिक्षक के साथ कोई अनहोनी घटना घट जाती है तो इसका जवाबदार आखिर कौन होगा ?

- इनका कहना...
जो हुआ वह ठीक नहीं है, परन्तु किसी भी शिक्षक को नुकसान नहीं होगा, हमारी पूरी प्रक्रिया चालू है। जिले से अनुमति मिलते ही द्वितीय प्रति पर हस्ताक्षर कर दिए जाएंगे।
- एस के जैन, बीईओ, शाहपुर।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 28 अप्रैल 2023