गुरुवार 25 मई 2023 से नौतपा की शुरुआत होगी और पूरे 9 दिनों तक प्रचंड गर्मी का प्रकोप रहेगा। आपको बता दें कि सूर्य देव के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा की शुरुआत हो जाती है।
पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ के महीने में सूर्य 15 दिनों के लिए चंद्रमा के नक्षत्र यानी रोहिणी नक्षत्र में भ्रमण करते हैं। सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते ही नौतपा की शुरुआत हो जाती है। इस साल नौतपा 25 मई 2023 से शुरू हो रहा है।

- क्या है नौतपा...
सूर्य के वृषभ राशि के 10 अंश से 23 अंश 40 कला तक को नौतपा कहा जात है। सूर्य 25 मई से लेकर 8 जून तक 23 अंश 40 कला तक रहेगा। इस काल को नौतपा कहा जाता है। नौतपा में सूर्य धरती के करीब रहता है और भारत में सूर्य की किरणें सीधे लंबवत पड़ती है, जिससे तापमान में वृद्धि होती है और लोगों को भयंकर गर्मी का अहसास होने लगता है।

- नौतपा में तपन है जरूरी...
नौतपा के 9 दिनों में प्रंचड गर्मी पड़नी जरूरी होती है। क्योंकि इस समय समुद्र के पानी का वाष्पीकरण होता है और इससे बादलों का निर्माण होता है। कहा जाता है कि नौतपा के पूरे नौ दिन तक अगर तपन रहे तो यह अच्छी बारिश का संकेत होता है।
ज्योतिष के अनुसार भी यह माना गया है कि, नौतपा के 9 दिनों में तपन जरूरी है। क्योंकि चंद्रमा जब ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष में आर्द्रा से स्वाति नक्षत्र तक अपनी स्थितियों में हो और इसके साथ भरयंकर गर्मी पड़े तो वह नौतपा कहलाता है। वहीं सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में होता है और उस दौरान बारिश अगर हो जाती है तो इसे रोहिणी नक्षत्र का गलना भी कहा जाता है।  

- नौतपा के 9 दिनों में मौसम का हाल...
नौपता की शुरुआत 25 मई से होगी और 2 जून तक रहेगी। 25 और 26 मई को सामान्य गर्मी रहने की संभावना है। 27, 28, 29, 30 मई को भीषण गर्मी रहेगी और साथ ही तेज हवाएं चल सकती हैं।
 31 मई, 1 जून और 2 जून के दिन उमस भरा मौसम रहेगा, लेकिन तेज हवाएं भी चलेगी।

- क्या इस साल होगी अच्छी बारिश..?
नौतपा के दौरान इस साल रोहिणी नक्षत्र का निवास समुद्र तट पर और वास रजक के यहां वही वाहन सिचाणु रहेगा।
माना जाता है कि सूर्य के रोहणी नक्षत्र में प्रवेश के समय अगर समुद्र तट का वास होता है तो यह भविष्य में अच्छी बारिश का संकेत होता है।
 ऐसे में इस साल 2023 में भी नौतपा की तपन से अच्छी बारिश हो सकती है।

- क्या करें और क्या न करें...
पंडित हेमंत सोनू पात्रीकर ने बताया कि ग्रहों और नक्षत्रों के प्रभाव में नवत्पा 25 मई से शुरू हो रहा है। नौतपा के दिनों में विवाह जैसी मांगलिक यात्रा में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। ग्रहों की स्थिति को देखते हुए देश के पूर्व, पश्चिम और दक्षिण में प्राकृतिक आपदाएं पैदा हो रही हैं। यह नौतपा 02 जून तक चलेगा।
नौतपा के दौरान सूर्य रोहिणी नक्षत्र में रहता है। इसके फलस्वरूप सूर्य की सीधी किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं, इस दौरान अत्यधिक भीषण गर्मी देखी जा सकती है। सूर्य की मौजूदा स्थिति अशुभ फल दे सकती है। वृष राशि वालों के लिए वर्तमान समय खराब है।