बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। सोनाघाटी क्षेत्र में मुरम का अवैध उत्खनन जिस पैमाने पर हुआ है, उसका नजरिया आंकलन करने के बाद यह बात सामने आई है कि कम से कम 10 हजार डम्पर मुरम का खनन हुआ है और इसमें रायल्टी भी जमा नहीं की गई? जमीन समतलीकरण के नाम पर दिनदहाड़े यह अवैध उत्खनन किया गया है। इसकी पूरी जानकारी खनिज विभाग, राजस्व विभाग और वन विभाग को है। वहां पर हुए अवैध उत्खनन का आंकलन करने के बाद यह सामने आ रहा है कि कम से कम 5 करोड़ के राजस्व का नुकसान शासन को हुआ है। इतना सब होने के बावजूद भी जिला मुख्यालय से मात्र 02  किलोमीटर दूर ही खनिज विभाग और राजस्व विभाग के अफसर कार्रवाई करने को तैयार नहीं है? यह खनन कौन कर रहा है यह बात खनिज विभाग के अधिकारी ही अपने मुंह से बताते है, लेकिन कार्रवाई नहीं करते! गत दिनों खनिज निरीक्षक ने खुद ही कहा कि वहां पर तो वही खनन करवाता है? इतना जानने के बाद भी वहां कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। जबकि एक सप्ताह पहले तहसीलदार ने अनुमतियों की जानकारी मांगी तो वह भी उन्हें उपलब्ध नहीं कराई गई ।

- इस तरह 10 हजार डम्पर निकाली गई मुरम...
मौके पर स्पष्ट नजर आता है कि सोनाघाटी के सरकारी हाईस्कूल के पीछे करीब-करीब 1 किलोमीटर के दायरे में सोनाघाटी की पहाडिय़ों को जेसीबी और पोकलेन की मदद से काटा गया है और वहां से मुरम निकाली गई है। करीब-करीब 5 मीटर से ज्यादा की चौड़ाई में 1 किलोमीटर तक किए गए इस खनन में कम से कम चार पहाडिय़ों को काटा गया है और उससे मुरम निकाली गई है। जो खनिज का व्यापार करते है उनका आंकलन है कि यदि वेल्यूवेशन किया गया तो कम से कम 10 हजार डम्पर मुरम निकाला जाना यहां सामने आएगा और इसकी कीमत लगभग 2 करोड़ होगी।

- इनका कहना...
दो दिन से भोपाल में था अभी लौटा हूं। तहसीलदार साहब से बात करता हूं। अब देखना पड़ेगा कि किस तहसीलदार का इलाका है। फिर बात करूंगा। देखता हूं क्या कर सकते है।
-भगवत नागवंशी, प्रभारी खनिज अधिकारी , बैतूल

- मैंने तो उनसे सूची मांगी थी कि कहां-कहां पर खनन की अनुमति दी गई, लेकिन उन्होंने आज तक सूची ही नहीं दी। मैंने तो एसडीएम साहब से दल बनाकर कार्रवाई के लिए भी कहा है।
- अतुल श्रीवास्तव, तहसीलदार, बैतूल।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 09 जून 2023