बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। ग्राम पंचायत आरूल में अवैध खनन की सूचना मिलने पर खनिज विभाग ने दबिश दी और मौके से 5 ट्रैक्टर ट्राली और एक जेसीबी जब्त की। जब्ती के बाद  एक जेसीबी और दो ट्रेक्टर ट्राली छोड़ दिए गए? जब यह बात कलेक्टर के संज्ञान में आई तो उन्होंने खनिज अधिकारी को जो भी दिशा निर्देश दिए हो उसके बाद खनिज विभाग छोडऩे के इस मामले में लीपापोती करते हुए नजर आने लगा! इस मामले में जब प्रभारी खनिज अधिकारी भगवत नागवंशी से चर्चा की गई तो उनका कहना था कि प्रकरण तो विरेन्द्र वशिष्ठ ने बनाया है, इसलिए वही बता सकता है? यदि उसने जेसीबी छोड़ दी है या छिपा दी गई तो सब सामने आ जाएगा! उनका कहना था कि जब केस पुटअप करेगा तब स्थिति स्पष्ट होगी? नागवंशी का कहना था कि हो सकता हो कि सुपुर्दनामे पर छोड़ दिए हो! वे यह बात भी कह रहे थे कि फिर जांच करवा लेंगे? इधर पूरे मामले को लेकर चर्चा है कि किसी विपक्षी दल के जनप्रतिनिधि के कहने पर धरपकड़ की इस कार्रवाई में छोड़ पकड़ का खेल हुआ है और मामले को दबाने के लिए भरकस प्रयास किए जा रहे है। गुरूवार इसी सिलसिले में खनिज विभाग ने करीबी कस्बे बैतूल बाजार के पास आरुल नदी पर कार्रवाई करते हुए 3 ट्रैक्टर-ट्रॉली जब्त की है। बैतूल बाजार थाना क्षेत्र में आने वाले आरुल गांव के नदी-नालों से इन दिनों धड़ल्ले से अवैध रेत निकालने का कार्य चल रहा है। गुरुवार खनिज विभाग को सूचना मिली थी कि आरुल की नदी में ट्रैक्टर-ट्रॉली से रेत चोरी का काम चल रहा है। सूचना मिलने पर खनिज विभाग के अधिकारी टीम के साथ नदी पर पहुंचे और मौके से 3 रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली पकडक़र बैतूल बाजार थाने में खड़े कराए है। आरुल पंचायत में बरसात के पहले कच्ची खराब सडक़ की मरम्मत और नई सडक़ बनाने का कार्य चल रहा है, जिसमें चोरी की रेत का उपयोग पंचायत द्वारा किया जा रहा है। पकड़े गए ट्रैक्टर चालक ने बताया कि महिंद्रा ट्रैक्टर, न्यू हालेंड और स्वराज से नाले से रेत बजरी निकालकर सडक़ बनाने में प्रयोग की जा रही थी। इस पूरे मामले में बैतूल बाजार थाना के प्रभारी टी आई फ़तेह बहादुर ने बताया कि खनिज विभाग ने 3 ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत और बजरी से भरी थाना में लाकर सुरक्षा निगरानी में खड़े किए गए है। तीनों ट्रैक्टर आरुल से पकडक़र लाए गए है।
बता दें कि बैतूल में रेत के दाम महंगे होने की वजह से अवैध लोकल रेत की खपत बढ़ गई है, जिसमें सिंगनवाड़ी की नदी रेत चोरी का केंद्र बनी हुई है। इस नदी में शाम होते ही दर्जनों ट्रैक्टर-ट्रॉली नदी से रेत लेने पहुंच जाते है। जहां रेत चोर पूरी रात अवैध रेत खनन का काम करते है। भारी भरकम रेत से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली निकालने की वजह से नदी किनारे में बड़ा कटाव हो रहा है और किसानों के खेतों में जाने वाले रास्ते भी खराब हो रहे है। 

- कलेक्टर को भेजे गए वीडियो...
 खनिज अधिकारी और निरीक्षक द्वारा किए जा रहे खेल को देखते हुए 5 ट्रेक्टर और जेसीबी जब्ती सहित तमाम स्थिति के वीडियो कलेक्टर को वाट्सअप पर भेेजे गए है। इसके बाद वस्तुस्थिति उन्हें समझ आई।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 16 जून 2023