बैतूल(हेडलाइन)/ नवल वर्मा। मुख्यमंत्री संबल योजना में हितग्राहियों के लिए अनुग्रह राशि प्राप्त करना भी हिमालय पर चढऩे से कम नहीं है। जो सिस्टम है उसमें हितग्राहियों के आवेदन, अपील पर कहीं कोई सुनवाई ही नहीं होती है। वे यहां-वहां भटकते रहते है और उन्हें कोई राहत नहीं मिल पाती है। सीएम हेल्प लाईन से लेकर जनसुनवाई तक फरियाद करने के बाद भी उनकी अनुग्रह राशि उन्हें नहीं मिलती है। वहीं दूसरी और मप्र शासन ने जब आम जनता की समस्या के निराकरण के लिए जनसेवा अभियान 2.0 चलाया तो उसमें भी आवेदन देने के बाद भी हितग्राहियों की समस्या का कोई निराकरण नहीं किया गया।  जो जानकारी सामने आ रही है उसके अनुसार जिले में जनसेवा अभियान 2.0 संबल योजना की अनुग्रह राशि को लेकर 86 आवेदन सामने आए, जिनका निराकरण विभिन्न जनपदों द्वारा समय सीमा में नहीं किया गया और जन सेवा अभियान में आवेदन देने के बाद भी नहीं किया जा रहा है।

- इन्हें मिलती है अनुग्रह की राशि...
संबल योजना के अंतर्गत जिनका पंजीयन होता है, उनके परिवार में मुखिया की मौत हो जाने पर सामान्य मृत्य में 2 लाख रूपए और दुर्घटना से मृत्यु हो जाने पर 4 लाख रूपए शासन द्वारा दिए जाते है। मृत्यु होने पर पंचायत के माध्यम से इस राशि का भुगतान मृतक के वारसान के खातों में किया जाता है। इस राशि को ही अनुग्रह राशि कहा जाता है।

- भैंसदेही, घोड़ाडोंगरी और बैतूल जनपद के अफसर कर रहे अनदेखी...
संबल योजना के तहत अनुग्रह राशि न मिलने को लेकर जनसेवा अभियान में जो आवेदन प्राप्त हुए और जो सबसे ज्यादा पेडिंग स्थिति है वह भैंसदेही, घोड़ाडोंगरी और बैतूल जनपद की बताई जा रही है। यहां पर भैंसदेही में 19, घोड़ाडोंगरी में 18 और बैतूल में 16 आवेदन पेडिंग है। वहीं आमला में 10, पट्टन में 08, चिचोली में 08 और मुलताई में 6 आवेदन पेडिंग बताए जा रहे है। वहीं भीमपुर, शाहपुर और आठनेर जनपद में अनुग्रह के आवेदन पर त्वरित कार्रवाई सामने आई है। बताया गया कि अनुग्रह राशि के आवेदन को पेडिंग को लेकर जिला पंचायत सीईओ के सामने जनपद सीईओ और वहां के जिम्मेदारों की पेशी भी हो चुकी है, लेकिन इसके बाद भी आवेदनों के निराकरण की स्थिति में कोई तेजी नहीं आ रही है।

- संबल योजना में पंजीयन के लिए पुन: मौका...
संबल योजना के तहत जो लोग पात्र है उनके लिए फिर एक मौका है कि वे अपना पंजीयन करा सकते है। संबल 2.0 के तहत यह पंजीयन ऑनलाईन सेंटर से कराया जा सकता है। बताया गया कि इसके लिए समग्र आईडी और आधार कार्ड का होना अनिवार्य है। 16 मई 2023 से यह अभियान शुरू किया गया है। संबल योजना के तहत प्रसूति सहायता, मृत्यु उपरांत आर्थिक सहायता, शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति आदि सुविधाएं शासन से हितग्राही को मिलती है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 19 जून 2023