बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। अवैध उत्खनन को लेकर खनिज विभाग कोई एक्शन लेता नहीं है। ऐसे में स्थानीय स्तर पर वाद-विवाद की स्थिति बनती है और इसमें गंभीर घटना या दुर्घटना का अंदेशा बना रहता है। ऐसा ही एक मामला आठनेर क्षेत्र की बेलकुंड पंचायत का है। यहां पर सरपंच सुभाष तांडीलकर और उसके पुत्र मनीष तांडीलकर पर गोखलापुर के एक कोटवार दिलीप पिता सोहनलाल परते , बोथियामाल कोटवार गणेश पिता बंडू निरापुरे और अंधेरबावड़ी कोटवार सुरेश पिता माणिकराव पाटिल ने थाने में लिखित शिकायत की है। इनकी शिकायत रेत के अवैध खनन से जुड़ी हुई है।
 शिकायतकर्ताओं का कहना है कि वे सभी ग्राम कोटवार है और उनके क्षेत्र में बेलकुंड सरपंच और उसका पुत्र पूर्णा नदी से रेत का अवैध खनन और परिवहन कर महाराष्ट्र भेज रहे है। इसकी सूचना मिलने पर 21 जून को यह लोग मौके पर पहुंचे और देखा कि अनावेदक मनीष पूर्णा नदी से ट्रेक्टर में रेत भरवा रहा था। 
जब उससे पूछा गया तो उसने गाली गलौच कर अभद्रता करना शुरू कर दिया। साथ ही ट्रेक्टर से कुचलकर मारने की धमकी देने लगा। मनीष का कहना था कि उसके 8 ट्रेक्टर रेत भरकर बेलकुंड से सोनोरा होते हुए महाराष्ट्र जाते है। यदि टांग अड़ाओगे तो तुम लोगों को कूचलवा दूंगा। मेरा कुछ बिगड़ेगा नहीं, मेरे ऊपर बड़े-बड़े नेताओं का हाथ है। आज के बाद यदि नदी के आसपास दिखे तो जान से हाथ धो बैठोगे। शिकायतकर्ता कोटवारों का कहना है कि मनीष और उसके पिता अपराधिक प्रवृत्ति के है, इसलिए उन्हें जानमाल का खतरा नजर आ रहा है। 
उनके द्वारा आठनेर थाने में लिखित में शिकायत की गई है और आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। गौरतलब रहे कि जिले में खनिज विभाग अवैध खनन के मामले में कतई कार्रवाई नहीं करता है। इसलिए यह स्थितियां बन रही है। वर्तमान में नदी से खनन पर बैन लग गया है, इसके बावजूद खनन जारी है। जिस पर किसी स्तर पर कोई रोक नहीं है।
- और रानीपुर नदी में शुरू हुआ रेत का अवैध खनन...
ठेेकेदार संचालित खदानों में बारिश के कारण खनन बंद हो गया है और डम्प शुरू नहीं हुआ है। ऐसे में रेत की आपूर्ति के लिए नदी, नालों में ट्रेक्टर वाले कूद पड़े है। बैतूल शहर में वर्तमान में रानीपुर नदी से अवैध खनन कर रेत लाई जा रही है। जिसमें हर स्तर पर खनन और परिवहन वालों का अच्छा जुगाड़ बताया जाता है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 30 जून 2023