बैतूल(हैडलाइन)/नवल वर्मा।  बैतूल नगरपालिका की प्रेसिडेंट इन काउंसिल की बैठक सोमवार को आयोजित होने वाली है और इसका जो एजेंडा बनाया गया है, उसमें 181 प्रस्ताव शामिल किए गए है। जिसमें अधिकांश प्रस्ताव विभिन्न वार्डो में सडक़, नाली निर्माण के है। पहली बार इतना बड़ा एजेंडा है, जिसमें शहर के लगभग हर वार्ड के काम शामिल है। इन कामों के अलावा कुछ बड़े मुद्दों को लेकर भी पीआईसी में चर्चा होगी। वह सब इस एजेंडे में शामिल है। आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए हर वार्ड में कुछ न कुछ काम दिए जाने का प्लॉन है। करोड़ों के निर्माण कार्य पीआईसी द्वारा स्वीकृत किए जाने वाले है। बताया गया कि पार्षदों से उनके वार्ड में मूलभूत जरूरतों के लिए जानकारी मांगी गई थी, उसके आधार पर पीआईसी का यह एजेंडा तैयार किया गया है। इस एजेंडे के आधार पर विभिन्न निर्माण कार्यो और खरीदी वाले आयटम को स्वीकृतियां दी जाएगी। हाल ही में कांग्रेसी पार्षदों ने नेता प्रतिपक्ष राजकुमार दीवान के नेतृत्व में सीएमओ को एक ज्ञापन भी दिया था, जिसमें कांग्रेसी वार्डो के साथ भेदभाव का आरोप लगाया था। बताया जा रहा है कि उनकी इस शिकायत को दूर करने का प्रयास भी इस पीआईसी की बैठक के एजेंडे में किया जा रहा है।

ये जो एजेंडा है उसको लेकर बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा काम विभिन्न वार्डो में सीसी रोड और आरसीसी नाली के बताए जा रहे है। इसके अलावा विद्युत शाखा के उपयंत्री एवं प्रगति के संबंध में विचार किया जाएगा। टूलीप योजना अंतर्गत इन्टर्न मानदेय निर्धारण सहित कायाकल्प 2.2 के प्रस्ताव पर विचार और निर्णय लिया जाएंगा। वहीं गंज मंडी काम्पलेक्स निविदाकार द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर विचार होगा। परिषद के प्रस्ताव के अनुसार 12 नवीन कचरा वाहनों के संचालन एवं संधारण के लिए प्राप्त भुगतान की स्वीकृति पर निर्णय लिया जाएगा। नगर पालिका में अधिवक्ता का मानदेय बढ़ाने के साथ-साथ नए अधिवक्ता की नियुक्ति को लेकर भी विचार किया जाएगा। पोकलेन मशीन किराए पर लेने के लिए ई निविदा स्वीकृति पर विचार किया जाएगा। 
विनियिमतिकरण के उपरांत कर्मचारियों द्वारा श्रेणी सुधार किए जाने पर विचार होगा। साप्ताहिक मस्टर पर किए जाने पर विचार होगा। पूर्व में रखे हुए दैनिक वेतन भोगी और मानदेय कर्मचारियों को लेकर विचार होगा। कायाकल्प 01 अंतर्गत पुर्नरक्षित स्वीकृति अतिरिक्त व्यय राशि की स्वीकृति पर विचार होगा। विद्युत सामग्री क्रय किए जाने , गार्डन चेयर एवं अन्य सामग्री क्रय ह्यूम पाईप और हॉफ राउंड आरसीसी नाली की न्यूनतम दर स्वीकृति पर वर्षाकालीन सामग्री पर न्यूनतम दर, आंगनवाड़ी मरम्मत की न्यूनतम दर, माचना नदी पर रिर्टनिंग वॉल निर्माण की प्राप्त दर, दीनदयाल अंत्योदय योजना में कार्यरत मानदेय कर्मचारियों को सितम्बर 2023 के वेतन बजट में शामिल करने पर विचार किया जाएगा। 

- इन मुद्दों पर चर्चा और निर्णय लिया जाएगा...
1- इंदिरा स्कूल की भूमि निकाय आधिपत्य में लिए जाने।
2- जिला जेल की उपलब्ध भूमि निकाय आधिपत्य में लिए जाने।
3- सदर में संचालित बेल बाजार बंद किए जाने संबंधित।
4- मुख्य बस स्टेण्ड शहर से बाहर सोनाघाटी में स्थानांतरण बाबत्।
5- जन समस्या, शिकायत निवारण के लिए एप बनवाएं जाने संबंधित आदि शामिल है ।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 14 जुलाई 2023