बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । जिले के बैतूल, आमला एवं मुलताई में संचालित ऑटो एम्बुलेंस योजना से जुड़े ऐसे ऑटो चालक जिन्होंने सडक़, ट्रेन एवं अन्य हादसों में घायलों को तत्परता से अस्पताल पहुंचाया, उनका सम्मान 15 जुलाई को समाजसेवी बलवीर मालवी ने सडक़ हादसे में जान गंवाने वाले बेटे अभिषेक छोटू मालवी की स्मृति में किया। ऑटो एम्बुलेंस योजना जिले में बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति द्वारा पिछले आठ वर्षों से संचालित की जा रही है, जिसके अंतर्गत 209 ऑटो एम्बुलेंस चालकों ने 591 दुर्घटनाओं में 690 घायलों की जान बचाई और 30 शवों का भी परिवहन किया है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद डीडी उईके, पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल, एसपी सिद्धार्थ चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष आदित्य बबला शुक्ला, विश्वकर्मा बढ़ई समाज समिति प्रमुख बलवीर मालवी, अध्यक्ष गणेश प्रसाद मालवी, पूर्व अध्यक्ष काम्ता प्रसाद मालवी, आरएमओ जिला अस्पताल डॉ रानू वर्मा, नगर पालिका उपाध्यक्ष महेश राठौर,  समाजसेवी बसंत माकोड़े, राजेश आहूजा, विकास मिश्रा, विक्रम वैध, द्वारा सभी ऑटो एम्बुलेंस चालकों एवं योजना के क्रियान्वयन में सहयोग करने वाले सेवाभावियों को जीवन रक्षक सम्मान-2023 से सम्मानित किया। ऑटो एम्बुलेंस चालक नीलेश चौधरी द्वारा 60 से अधिक बार घायलों को अस्पताल पहुंचाया जबकि 5 शवों का परिवहन किया, मनीष मालवीय द्वारा भी करीब 30 प्रकरणों में सेवाएं दी। मुलताई से दिनेश ंपंवार एवं आमला से विजय बेडरे सहित सौ से अधिक ऑटो चालक जीवन रक्षक सम्मान पाकर अभिभूत नजर आए।
कार्यक्रम संयोजक बलवीर मालवीय को भी इस दौरान मंच ने उत्कृष्ट सेवा कार्यों के लिए सम्मानित किया। इस दौरान आमला से योजना के संयोजक मनोज विश्वकर्मा, समाजसेवी डॉ विनय सिंह चौहान, धीरज हिराणी, मनीष दीक्षित, एड उत्तम दीक्षित सहित अन्य सेवभावी लोगों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। बैतूल, आमला और मुलताई के एक सैकड़ा से अधिक ऑटो चालकों को जीवन रक्षक सम्मान अतिथियों के हस्ते प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन ऑटो एम्बुलेंस योजना की सूत्रधार गौरी पदम ने किया। कार्यक्रम की सफलता में भारत पदम, जमुना पंडागे्र, प्रदीप निर्मले, सुमित नागले, मेहर प्रभा परमार, प्रचिति कमाविसदार, सरिता अतुलकर, रेखा अतुलकर, माधुरी पुजारे, ललिता मानकर, प्रज्ञा झगेकर, नव्या अतुलकर, लीना देसकर, संध्या पंवार, चेताली गौर का सराहनीय सहयोग रहा।
सेवा कार्यों में अग्रणी पूर्व सांसद को सारथी सम्मान
पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल के लिए सर्व विदित है कि जरुरतमंदों की मदद के लिए वे हमेशा तत्पर रहते है। स्वास्थ्य, शिक्षा, सेवा, जागरुकता, सुधार, विकास की बात हो गरीब बेटियों के विवाह और शिक्षा में आर्थिक मदद उनके द्वारा हमेशा सहयोग किया जाता है। जिले में उनके द्वारा संचालित शव वाहन से हजारों शवों का परिवहन किया गया, ऑटो एम्बुलेंस के माध्यम से भी 30 शवों का परिवहन किया जा चुका है, जिसके लिए प्रोत्साहन राशि का भुगतान भी श्री खण्डेलवाल द्वारा किया जाता है। श्री खण्डेलवाल को उनके सेवा कार्यों के लिए बैतूल सांस्कृतिक सेवा समिति एवं विश्वकर्मा बढई समाज समिति द्वारा सारथी-2023 सम्मान से नवाजा गया।

- संवेदनाओं से ओतप्रोत मंच अन्य मंचों से बिलकुल अलग है : सांसद  
स्व. अभिषेक को शब्द पुष्पांजलि अर्पित करते हुए सांसद डीडी उईके ने कहा कि समाज में जो उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोग है उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए। यह मंच अन्य मंचों से बिलकुल अलग मंच है, इसे आप भौतिकी चश्में से नहीं देख सकते। यह भाव और संवेदनाओं से ओतप्रोत आयोजन है। ऑटो एम्बुलेंस चालको की सराहना करते हुए श्री उईके ने कहा कि मरणासन्न स्थिति में लोगों को अस्पताल तक पहुंचाना और जीवन की रक्षा करना यह कोई सामान्य कार्य नहीं है। हादसे में घायल हुए लोगों को अस्तपाल ले जाने के पराक्रम के लिए उन्होंने ऑटो चालको का अभिनंदन किया।

- बैतूल ट्रांसफर के दौरान पहली बार सुना ऑटो एम्बुलेंस शब्द : एसपी
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसपी सिद्धार्थ चौधरी ने कहा कि जब बैतूल ट्रांसफर हुआ तब पहली बार मैंने ऑटो एम्बुलेंस शब्द सुना था। जिले में ऑटो चालक लोगों की जान बचाने के लिए निस्वार्थ भाव से सेवा कर रहे है। घायलों को यदि गोल्डन वक्त में चिकित्सकीय सहायता मिल जाती है तो उसकी जिदंगी बचाना उतना आसान होता है और बैतूल में जिदंगी बचाने का मिशन ऑटो चालकों के माध्यम से 8 वर्षों से चल रहा है। एसपी ने पुलिस विभाग की तरफ से ऑटो चालकों का अभिनंदन भी किया और आभार भी माना। इस दौरान उन्होंने गुड सेमिटरन योजना की जानकारी भी दी।
जिदंगी बचाने का ईश्वरीय कार्य कर रहे ऑटो एम्बुलेंस चालक - हेमंत खण्डेलवाल
किसी का जवान बेटा जब आंख  के सामने चला जाए उससे दुख का विषय कोई नहीं हो सकता, लेकिन आज बलवीर मालवी ने अपना जन्मदिन समाज को समर्पित किया और बेटे अभिषेक छोटू मालवी की स्मृति में हादसों में जान बचाने वाले जीवन रक्षकों के सम्मान का निर्णय लिया जो प्रेरणादायक है। यह बाते पूर्व सांसद हेमंत खण्डेलवाल ने कही। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि बैतूल में यह एक अच्छी पहल 8 वर्ष पहले गौरी बहन ने की है जिसके माध्यम से व्यक्ति का जीवन बचाने का ईश्वरीय कार्य ऑटो चालक कर रहे है। कई बार एक्सीडेंट होने पर कोई आगे नहीं आता था, लेकिन ऑटो एम्बुलेंस के माध्यम से हमारा समाज भी जुड़ा और अब बदलाव भी देखने मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आठ साल पहले जब ऑटो एम्बुलेंस की शुरुआत हुई तो लग रहा था कि इस योजना को सफलता से नहीं चला पाएंगे, क्योंकि समाज और ऑटो चालकों का सांमजस्य बनना मुश्किल रहता है, लेकिन अब यह योजना बैतूल के अलावा मुलताई और आमला में भी संचालित हो रही है। उन्होंने शव वाहन की शुरुआत के लिए प्रेरित करने वाले घटनाक्रम की भी जानकारी दी।  
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 16 जुलाई 2023