आज यानी 17 जुलाई 2023 को हरियाली अमावस्या है। हिंदू पंचांग के अनुसार सावन माह की अमावस्या को हरियाली अमावस्या या श्रावणी अमावस्या कहा जाता है। इस बार की हरियाली अमावस्या बहुत खास मानी जा रही है, क्योंकि इस दिन सावन का दूसरा सोमवार है। साथ ही इस दिन सोमवती अमावस्या का भी संयोग बन रहा है। जब किसी भी माह की अमावस्या तिथि सोमवार के दिन पड़ती है तो उसे सोमवती अमावस्या कहा जाता है। सोमवती अमावस्या के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान के बाद दान करने से पितरों का आशिर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही कुछ उपाय करने से जीवन में खुशियां आती हैं। चलिए जानते हैं हरियाली अमावस्या के उपाय...

पितरों को प्रसन्न करने के लिए 
आज यानी सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न करने के लिए जल में तिल डालकर तर्पण करें। ऐसा करने से पितरों को तृप्ति मिलती है और वे सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

परेशानियों से मिलेगा छुटकारा
हरियाली अमावस्या और सोमवती अमावस्या के दिन किसी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। वहीं शाम के समय मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाएं। ऐसा करने से परेशानियों से छुटकारा मिलता है और मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं।

वैवाहिक जीवन में आएंगी खुशियां
वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए आज के दिन पति-पत्नी साथ मिलकर शिव-गौरी की विधि पूर्वक पूजा करें। इससे माता पार्वती के साथ शिव जी की भी कृपा प्राप्त होती है और वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं।

पुण्य फल की प्राप्ति के लिए 
अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा का विधान है। ऐसे में इस दिन पीपल के पेड़ की पूजा जरूर करें। पीपल, बरगद, केला, नींबू अथवा तुलसी का पेड़ लगाएं। इसके अलावा चींटियों को चीनी या सूखा आटा खिलाएं। इससे आपको पुण्य फल की प्राप्ति होगी।