बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा । बैतूलबाजार में संचालित सी एम राइज स्कूल की हकीकत उजागर करने के बाद विधायक प्रतिनिधि ललित राठौर ने नगर के बच्चों को इस स्कूल में प्रवेश ना दिये जाने को लेकर भाजपा को घेरा है। श्री राठौर का भाजपा के सांसद, भाजपा के जन प्रतिनिधि तथा शिक्षा मंत्री सहित मुख्यमंत्री से सीधा सवाल किया है कि सी एम राइज स्कूल में नगर के बच्चों के प्रवेश को लेकर भाजपा  नेता दोहरा रवैय्या  क्यों अपना रहे हैं? स्कूल में प्रवेश को लेकर अपनाये जा रहे लाटरी सिस्टम पर भी उन्होंने सवाल खड़े करते हुए कहा है कि देश प्रदेश में ऐसा कौन-सा स्कूल है जहां लाटरी सिस्टम के आधार पर बच्चों को प्रवेश दिए जाने की प्रक्रिया अपनाई जाती है। उन्होंने कहा कि भाजपा के नेता यह बताएं कि स्कूलों में योग्यता के आधार पर बच्चों को प्रवेश दिए जाने का नियम है या फिर लाटरी सिस्टम के आधार पर?
श्री राठौर का सीधा आरोप है कि शिक्षा के नाम पर बैतूल बाजार नगर के बच्चों के भविष्य के साथ भाजपा नेताओं द्वारा खुला खेल खेला जा रहा है!


- योग्यता की बजाय लाटरी से लिये जा रहे प्रवेश...

भाजपा के नेताओं पर आरोप लगाते हुए विधायक प्रतिनिधि ललित राठौर का कहना है कि पूर्व से नगर में संचालित 4 स्कूलों में लगभग 500 की संख्या में बैतूल बाजार के बच्चे अध्ययनरत थे। इन स्कूलों को समेकित में मर्ज़ किया गया था। सी एम राइज स्कूल थोपने के बाद  इस स्कूल में प्रवेश लाटरी सिस्टम से लागू कर दिया गया। इसकी आड़ में नगर में ही सरस्वती विद्या मंदिर की स्थापना कर दी गयी। जहां वर्तमान में बच्चे मजबूरी में पढ़ाई कर रहे हैं। मेरे द्वारा यह मुद्दा उठाने के बाद हाल ही में नगर में कन्या विधालय भी खोले जाने के आदेश पारित किए गए हैं। वो भी तब जब नगर के बच्चों के भविष्य को लेकर हो हल्ला मचना शुरू किया गया। मेरा आरोप है कि, भाजपा के नेता अतिरिक्त स्कूल संचालन पर जोर क्यों दे रहे हैं। क्या नगर के बच्चों में प्रतिभा की कमी देखी जा रही है जो उन्हें सी एम राइज में प्रवेश से वंचित करने की साजिश रची जा रही है।

- योग्यता को आखिर क्यों किया जा रहा दरकिनार..?

विधायक प्रतिनिधि ललित राठौर का कहना है कि नौनिहालों के साथ भाजपा राज में हो रहे इस भेदभाव की जानकारी बैतूल विधायक निलय डागा को भी दी गयी थी। बच्चों के भविष्य के साथ हो रहे इस कृत्य को गम्भीरता से लेते हुए उन्होंने विधान सभा के मानसून सत्र में भाजपा सरकार से जवाब सवाल किए जाने की प्रक्रिया भी पूर्ण कर ली है। 
श्री राठौर ने सी एम राइज में बच्चों को प्रवेश दिए जाने की प्रक्रिया को मनमानी किया जाना बताते हुए कहा कि स्कूल में लाटरी के हिसाब से प्रवेश दिया जाता है? मतलब लाटरी में जिस बच्चे का नाम आएगा उसे प्रवेश दे दिया जाएगा। ऐसे में क्या गारंटी है कि स्कूल में योग्य बच्चों को ही प्रवेश दिया गया है। अयोग्य बच्चों को नहीं। इस सिस्टम के आधार पर तो कई योग्य भी बच्चे प्रवेश लेने से वंचित हो जाएंगे। श्री राठौर का कहना है कि वे नगर के बच्चों के भविष्य को लेकर अपनी लड़ाई निरंतर जारी रखेंगे। अब देखना ये है कि विधानसभा सत्र के दौरान स्कूल प्रबंधन भाजपा सरकार की तरफ से क्या जवाब देता है।

- सरकारी भवन में निजी विद्यालय , प्रति विद्यार्थी 5 हजार रुपये फीस...

 विधायक प्रतिनिधि ललित राठौर ने बताया कि भवानी वार्ड की प्राथमिक शाला को समेकित शाला में मर्ज़ कर यह स्कूल बंद कर दिया गया था। थोड़े दिनों बाद इसी सरकारी भवन में समिति का सरस्वती विधा मंदिर संचालित होने लगा। मेरा कहना है कि सरस्वती विद्या मंदिर का हम विरोध नहीं कर रहे पर सरकारी भवन में इस निजी शाला का संचालन कर क्या सरेआम नियमों का उल्लंघन नहीं किया जा रहा। इस निजी स्कूल का अध्यक्ष जिसे बनाया गया है वे भी भाजपा से जुड़े नेता है । इस शाला में करीब 40 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, जिनसे सालाना 5 हजार रुपये फ़ीस प्रति विद्यार्थी वसूली जा रही है। भाजपा नेता बताएं कि बच्चों के भविष्य के नाम पर झूठा श्रेय लेने की नियत से  यह स्कूल संचालित करने का ढोंग आखिर कहां तक उचित है।

- सी एम राइज से बिना अनुमति हटाया स्वसहायता समूह...

मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट को भी भाजपा नेताओं के इशारों पर संचालित कर स्कूल प्रबंधन किस कदर मनमानी पर उतारू है इसका उदाहरण सामने आया है। विधायक प्रतिनिधि ललित राठौर ने बताया कि, पहले पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष दिलीप पवार को बिना अधिकारियों की अनुमति लिए हटा दिया गया । अब स्कूल में मध्यान भोजन बनाने वाले नर्मदा स्वसहायता समूह को भी अध्यक्ष , उपाध्यक्ष को बताए बिना हटाकर भोजन बनाने का कार्य बालाजी स्व सहायता समूह को दे दिया गया है। जबकि प्रबंधन को समूह को हटाए जाने के पहले एस डी एम की लिखित अनुमति लेना था, और यह कारण भी बताना था कि समूह को किस वजह से हटाया गया है। भाजपा नेता बैतूल बाजार की जनता को यह बताएं कि सी एम राइज में नगर के बच्चे प्रवेश से क्यों वंचित किये जा रहे हैं। नगर के भीतर संचालित सी एम राइज में कई जा रही मनमानी पर रोक क्यों नहीं लग पा रही है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 19 जुलाई 2023