बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। रेत ठेकेदार डम्प या भंडारण की आड़ मेंं नदी-नालों से ही खुला अवैध उत्खनन कर रहा है। शाहपुर क्षेत्र में कछार के आसपास जमकर अवैध खनन हो रहा है और पास में डम्प बना रखा है। खनिज विभाग की जानकारी में ही यह सब हो रहा है, लेकिन जो प्रभारी खनिज अधिकारी भागवंत नागवंशी है, उसने तो ट्रेंड ही बना रखा है कि किसी भी तरह का कोई भी अवैध खनन हो उसे पकडऩा ही नहंी है। यही कारण है कि पूरे जिले में अवैध खनन करने वाले खुश है और अक्सर उन्हें शाम के समय नागवंशी के घर के आसपास लग्जरी गाडिय़ों में कई लोगों ने देखा है। खैर वर्तमान में पूरा खनिज विभाग रेत ठेकेदार के पास गिरवी होने के आरोप आम आदमी पार्टी, जयस और कांग्रेस के नेताओं द्वारा लगाए जाते है।

बताया गया कि डम्प में जो रेत है वह तो दिखावे के लिए है और इतनी रेत भी नहीं है जितनी की रायल्टी अभी तक डम्प के नाम पर काटी जा चुकी है। दूसरी ओर ठेकेदार खुलकर अवैध खनन कर रहा है और महंगे दामों में रेत बेच रहा है। जिसकी वजह से प्रधानमंत्री आवास सहित सरकारी निर्माण कार्य प्रभावित हो रहा है। अब तो ग्रामीण क्षेत्र के प्रधानमंत्री आवास के लिए भी रेत का संकट खड़ा हो गया है। 
कांग्रेस जिलाध्यक्ष हेमंत वागद्रे का कहना है कि ठेकेदार की मनमानी को लेकर और मनमाने रेट को लेकर यदि प्रशासन ने जल्द ही कोई कदम नहीं उठाया तो कांग्रेस सडक़ पर उतरकर आंदोलन करेंगी। इधर आरोप यह लग रहा है कि बारिश काल में प्रतिबंध के बावजूद जो रेत का अवैध खनन हो रहा है, इसकी पूरी जानकारी खनिज अधिकारी और राजस्व विभाग के आला अधिकारियों को है, लेकिन ठेका कंपनी ने सबको साध रखा है,इसलिए कोई भी इस मामले में अपना मुंह नहीं खोल रहा है और न ही कार्रवाई कर रहा है।

- ठेकेदार के हित में प्रशासक डूडा के निर्देश की अवहेलना कर रहे भगवत...
शहरी क्षेत्र की प्रधानमंत्री आवास को रायल्टी मुक्त रेत उपलब्ध कराने के लिए प्रशासक डूडा अक्षत बुंदेला ने पत्र भी लिखा था, लेकिन प्रभारी खनिज अधिकारी ने नियमों को ताक पर रखकर ठेकेदार के हित में इस तथ्य को ठुकरा दिया।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 22 जुलाई 2023