बैतूल (हेडलाइन)/नवल वर्मा। हमारे देश में मथुरा - काशी वृंदावन, अयोध्या सहित देश विदेश में जिस तरह भाजपा के खेवनहार धर्मध्वज को लेकर वैश्विक स्तर पर डंका बजा रहे हैं उसमें बैतूल जिले के लिये भी सौभाग्य का विषय है कि वे एक नया अध्याय जोड़ने को आतुर नज़र आ रहे हैं।
गौरतलब है कि बैतूल जिला मुख्यालय से लगभग पचास किलोमीटर दूर आठनेर से भैसदेही रोड पर सातनेर से पहले मुख्य मार्ग से लगभग पांच किलोमीटर अंदर एक छोटा सा गांव स्थित है जिसका नाम हिवरा है। 
जहाँ सदियों से वर्तमान में भी गांव के मध्य स्थित माँ भवानी का स्थान विद्यमान है जिसका नाम श्री महावीर देवस्थान, माँ भवानी-शंकर मंदिर है , जिसे पञ्चतत्वों का जागृत श्रीक्षेत्र सिद्धधाम माना जाता है। 
वहीं अब इस स्थान को लेकर भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिवरा स्थित श्री महावीर देवस्थान माँ भवानी-शंकर मंदिर हिवरा पर अपनी मोहर लगा दी है। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री की इस सार्थक पहल की चहुँओर भूरी-भूरी प्रसंशा हो रही है।
प्रधानमंत्री ने जिस तरह से अपने पीएमओ से पत्र जारी कर यहाँ के दस्तावेजों के आधार पर वास्तविक जानकारी मांगी है उसे देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि अब बिना समय लगाये इस स्वयं-भू श्री महावीर देवस्थान को न्यास की श्रेणी में दर्ज कर लिया जायेगा।
चूंकि उक्त स्थल अपने आप में विश्व की समस्त शक्तियों का केंद्र बिन्दु है, जहाँ सारी सृष्टी की शक्तियां शाश्वत एवम् जागृत अवस्था में विद्यमान हैं। क्योंकि यह स्थान शून्य है और यहाँ जया - विजया सहित माँ भगवती के द्वारपाल एवम् भगवान् शिव के अंश स्वयं जीवंत होने के साथ ही पंचमहाभूत भी जागृत अवस्था में हैं। बताया गया कि यहाँ विराजित माँ भवानी सम्पूर्ण भारत की साढ़े सात जातियों की कुलदेवी भी हैं जिनमें श्री मोदी जी भी शामिल हैं।

- अलौकिक शक्तियों से परिपूर्ण है यह श्री क्षेत्र ...
यहाँ आनेवाले भक्तों ने अपने अनुभव के आधार पर बताया कि यह श्री क्षेत्र स्थल स्थल शून्य है , अर्थात् यहाँ गण के रूप में जय-विजय एवम् जया-विजया तथा हनुमानजी और कालभैरव तथा साक्षात् माता महागौरीजी , माता महासरस्वतीजी , माता महालक्ष्मीजी , पञ्चजिलेरी शिवलिंग , महागणपति , नंदी महाराज , ब्रह्मदण्ड, लगभग सातवीं सदी का श्री यन्त्र (सती माता के चरण) एवम् पाँच आधार स्तम्भ सहित देवों के गण जागृत एवम् सिद्ध रूप में विद्यमान हैं । 

- मंदिर से जुड़े अनन्य भक्तों ने माना पी एम श्री का आभार...


1919-20 से शासकीय दस्तावेज में दर्ज स्वयं-भू न्यास श्री महावीर देवस्थान माँ भवानी शंकर मंदिर हिवरा के लिये भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी द्वारा पीएमओ से पत्र जारी कर शासकीय दस्तावेजों के आधार पर वास्तविक जानकारी बुलाये जाने पर मंदिर से जुड़े समस्त भक्तों ने उनका धन्यवाद ज्ञापित कर आभार माना है।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 21 जुलाई 2023