बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। श्री महावीर देवस्थान हिवरा में स्थित मां भवानी मंदिर के देवस्थल की भूमि के कागज में छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए आम आदमी पार्टी के युवा जिला अध्यक्ष उत्सुक संत कुमार आर्य ने न्यायालय जाने का फैसला लिया है। इस संबंध में उन्होंने एडिशनल एसपी को विभिन्न तथ्यों के आधार पर एक शिकायत आवेदन सौंपकर कार्यवाही का आग्रह किया है। जिलाध्यक्ष उत्सुक आर्य के अनुसार राजनीतिक पार्टी से ताल्लुक रखने वाले लोगों ने मां जगदंबा भवानी के मंदिर की जगह में कागजी छेड़छाड़ कर धर्म और आस्था को क्षति पहुंचाते हुए मंदिर की जगह बेच दी गई है ।
उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी अब लाखों श्रद्धालुओं की आवाज बन चुकी है, जिलाध्यक्ष होने के नाते मैं स्वयं अपने खर्चे पर इस केस को पूरी निष्पक्षता व ईमानदारी से लड़ूंगा और कोई धार्मिक विवाद ना हो जाए इसके लिए पुलिस अधीक्षक व एडिशनल एसपी के समक्ष शिकायत भी दर्ज कर दी गई है ।
उत्सुक आर्य का दावा है कि मन्दिर छत्रपति शिवाजी महाराज के समय से जागृत है। जिले के कई जनप्रतिनिधि व प्रशासन ने मंदिर का रिकॉर्ड दबाया है।  उत्सुक आर्य ने बताया कि उन्होंने मां भवानी की शक्ति व महिमा के चर्चे काफी सुने थे। उन्हें माता रानी का बुलावा आया और यह बुलावा साधारण नहीं था, इसके पीछे कई राज छिपे हैं। जब उन्होंने हिवरा मन्दिर के  दर्शन किए ग्रामीणों और समिति के पदाधिकारियों से मुलाकात कर वहां के इतिहास को जानने की कोशिश की तो कई चौंकाने वाले तथ्य उनके सामने आए हैं। उत्सुक आर्य का कहना है कि जिले के बड़े-बड़े राजनेताओं, जनप्रतिनिधि, प्रशासन के बड़े घोटाले मंदिर को लेकर सामने आए हैं।
उन्होंने बताया कि मंदिर के संबंध में जब कागजात जुटाना शुरू किया तब पता चला कि यह कोई साधारण मंदिर नहीं है बल्कि मां भवानी का जागृत प्राचीन काल का मंदिर है, शिवाजी महाराज के समय से रिकॉर्ड में दर्ज है, जिसमें मंदिर, बावली समेत कई प्राचीन काल की चीजें नक्शा आदि साक्ष्य निकलकर सामने आए है। मां भवानी के प्राचीन काल के मंदिर व दस्तावेजों का अवलोकन किया तो पाया कि जिले के बड़े-बड़े जनप्रतिनिधि व राजनीतिक पार्टी से ताल्लुक रखने वाले बड़े नेता व शासन प्रशासन ने साठगांठ कर प्राचीन काल के मंदिर की जमीन ही बेच खाई और वहां की बावली कुंड को ही गायब कर दिया। श्री आर्य ने कहा कि यह निंदनीय है, हिंदू राष्ट्र बनाने के नाम पर वोट बैंक की राजनीति करने वाले बड़े नेता ही हिंदुत्व की महादेवी मां जगदंबा भवानी के मंदिर की जगह में कागजी छेड़छाड़ कर धर्म और आस्था को क्षति पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। कुछ नेता तो ऐसे हैं जो मां भवानी के नाम पर अपना घर और तिजोरिया भर रहे हैं।
 नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 22 जुलाई 2023