बैतूल(हेडलाइन)/नवल वर्मा। शिक्षा विभाग में तबादलों को लेकर गाईड लाईन जारी की गई है। इसमें स्पष्ट रूप से बताया गया कि जिला संवर्ग के अंतरजिला एवं संभागीय संवर्ग के अंतरसंभागीय मानवीय दृष्टिकोण से अत्यावश्यक स्वेच्छिक तबादले विभागीय मंत्री  के प्रशासकीय अनुमति के आधार पर ही किए जाएंगे। तबादलों को लेकर एक गाईड लाईन जारी की गई है। जिसमें बताया गया है कि जो तबादलों से संबंधित आवेदन वह जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में ही जमा किए जाएंगे। कोई भी सीधे संचालनालय को आवेदन नहीं भेजेगा। यह प्रस्ताव 5 अगस्त तक साफ्ट या हार्डकाफी में अनावश्यक रूप से विशेष वाहक से प्रेषित की जाएंगी। इसके बाद तबादलों पर विचार होगा।  
यह है शासन की गाईडलाईन:-1. समस्त संवर्गों के स्थानान्तरण आवेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा किये जायेंगे। कोई भी आवेदन सीधे संचालनालय स्तर पर स्वीकार नहीं किया जावेगा ।
2. आवेदक द्वारा स्थानान्तरण आवेदन में अपना नाम, यूनिक आईडी, पदनाम, पदस्थ संस्था का नाम एवं डाईस कोड, स्थानान्तरण का कारण तथा वांछित संस्था का नाम एवं डाईस कोड स्पष्ट रूप से उल्लेखित करना होगा।
3. जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा समस्त आवेदनों का परीक्षण कर संलग्न प्रारूप पर समस्त आवेदनों का प्रस्ताव संचालनालय को प्रेषित किया जाये। प्रपत्र के सभी कॉलम की पूर्ति अनिवार्य रूप से की जायेगी। आवेदन की प्रति संलग्न की जायेगी तथा प्रपत्र का सरल क्रमांक आवेदन पर अंकित करना अनिवार्य होगा।
4. जिला स्तर पर आवेदनों का परीक्षण करते समय इस बात का ध्यान रखा जायेगा कि वांछित शाला में रिक्ति होने की दशा में ही प्रस्ताव संचालनालय को प्रेषित किया जाय।
5. जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा इस तथ्य का भी परीक्षण कर लिया जाये कि स्थानान्तरण होने पर कोई भी शाला शिक्षक विहीन न हो। यदि शिक्षक के स्थानान्तरण से शाला शिक्षक विहीन होने की संभावना है तो उसे प्रस्ताव में शामिल न किया जावे।
6. सीएम राईज / उत्कृष्ट / मॉडल स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों को उसी श्रेणी की शालाओं में स्थानान्तरण का प्रस्ताव प्रेषित किया जाये अन्य शालाओं में नहीं।
7. नवीन भर्ती द्वारा नियुक्त शिक्षकों के अन्तर्जिला स्थानान्तरण रिक्त पद की उपलब्धता के आधार पर किये जा सकेंगे।
8. समस्त प्रस्ताव दिनांक 05.08.2023 तक सॉफ्ट एवं हार्ड कॉपी में अनिवार्य रूप से विशेष वाहक से प्रेषित की जायेगी एवं सॉफ्ट कॉपी ई-मेल ह्लद्वष्3.स्रश्चद्बञ्चद्दद्वड्डद्बद्य.ष्शद्व पर प्रेषित की जायेगी। एक जिले का एक ही बार प्रस्ताव मान्य किया जायेगा।
नवल वर्मा हेडलाइन बैतूल 29 जुलाई 2023